जर्जर नाला वार्ड के लोगों के लिए खतरा बना, यहां निचले इलाकों में है पेयजल आपूर्ति की समस्या, छुट्टा पशु और जाम से पब्लिक परेशान

ALLAHABAD: गोविंदपुर वार्ड शहर की नई आबादी वाले वार्डो में से एक है। यहां कई आवासीय योजनाओं में बाहर से आकर बसे लोग रहते हैं। साफ-सफाई की व्यवस्था तो ठीक बताई जाती है। लेकिन अपट्रान चौराहे से शिवमंदिर की तरफ जाने वाला जर्जर नाला वार्ड के लोगों व पशुओं के लिए जान का खतरा बना हुआ है। इसकी दीवार ढह चुकी है। अगर नाले की मरम्मत नहीं हुई तो फिर बड़ा हादसा हो सकता है।

नगर की डगर-

वार्ड 26- गोविंदपुर

निवर्तमान पार्षद-गिरधारी सिंह

जनसंख्या-18,000

वोटर- 10,000

मोहल्ला- कैलाशपुरी, शिवपुरी, कोइलागाड़ी, आधा टिल्ला, गोविंदपुर गांव, हरिजन बस्ती

पब्लिक डिमांड-

1. गोविंदपुर और शिवपुरी एरिया में मेन रोड को अतिक्रमण मुक्त कराया जाए, ताकि जाम से छुटकारा मिल सके

2. गोविंदपुर के निचले इलाकों में पानी की समस्या न हो इसकी व्यवस्था की जाए

3. छुट्टा पशुओं को वार्ड से बाहर करते हुए सड़क को दुर्घटनामुक्त बनाया जाए

4. क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत कराई जाए

सड़क-5-10

गोविंदपुर की ज्यादातर सड़कें पांच साल में मरम्मत कराई गई हैं। इसके बाद भी कोइलागाड़ी की करीब एक दर्जन गलियां, पानी टंकी के पीछे की दो सड़कें आज तक नहीं बन सकी हैं। सीवर लाइन डालने के लिए सड़कें खोदी गई लेकिन तुरंत बना भी दी गई।

पानी- 4-10

शहर के ऊंचाई वाले ज्यादातर इलाकों में जहां पानी की समस्या रहती है। वहीं गोविंदपुर में मामला बिल्कुल उल्टा है। यहां निचले इलाकों में पानी की समस्या बनी हुई है। क्योंकि गोविंदपुर का पानी डायवर्ट कर सलोरी और छोटा बघाड़ा में सप्लाई किया जाता है। इससे गोविंदपुर वार्ड के लोगों को भरपूर पानी नहीं मिल पाता है।

सफाई- 5-10

गोविंदपुर वार्ड में किसी भी इलाके में कूड़ा डंपिंग की कोई व्यवस्था ही नहीं है। न तो कहीं सीपी है और न ही डीपी। इसकी वजह से पर डे झाड़ू लगता है और कचरा वार्ड से बाहर चला जाता है। वहीं हरी-भरी द्वारा डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन भी कराया जा रहा है।

छुट्टा पशु-4-10

छुट्टा पशुओं के आतंक से पूरा गोविंदपुर वार्ड परेशान है। गोविंदपुर चौराहे पर सुबह से लेकर रात तक छुट्टा पशु खड़े रहते हैं, जो कब भड़क जाएं और लोगों पर हमला कर दें, कुछ कहा नहीं जा सकता।

नाला-नाली- 3-10

जर्जर व क्षतिग्रस्त नाला गोविंदपुर वार्ड की सबसे बड़ी समस्या है। अमिताभ बच्चन पुलिया से अपट्रान चौराहा स्थित शिवमंदिर का नाला ढहने के कगार पर पहुंच गया है, जो पब्लिक व निवर्तमान पार्षद की मांग के बाद भी बन नहीं पा रहा है।

वार्ड बोलता है

गोविंदपुर इलाके में छुट्टा पशुओं के साथ ही इनक्रोचमेंट की वजह से लगने वाला जाम, बड़ी समस्या बन चुका है। इससे छुटकारा दिलाने के लिए नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन कुछ नहीं कर पा रहा है।

यूबी सिंह

अपट्रान चौराहा और शिवमंदिर का नाला इतना खतरनाक हो चुका है कि कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। नाले की दीवार ढह चुकी है।

विकास

गोविंदपुर वार्ड में पानी की कमी नहीं है। कई ट्यूबवेल लगे हैं, फिर भी लोग पानी नहीं पी पा रहे हैं, क्योंकि वार्ड का पानी दूसरे वार्ड में चला जा रहा है।

आमिर