- सामाजिक संस्था और पुलिस के सहयोग से महिला सुरक्षा एवं बच्चों से सम्बन्धित कानून के प्रति अवेयर करने को रोडवेज, ऑटो, ई-रिक्शा चालकों को दी गयी स्पेशल ट्रेनिंग

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

पुलिस लाइन में मंगलवार को रोडवेज, ऑटो, ई-रिक्शा चालकों व ऑटो यूनियन पदाधिकारियों को ट्रेनिंग दी गयी। सचिव उप्र पुलिस महिला सम्मान प्रकोष्ठ, यूनिसेफ व सार्क संस्था की ओर से सारथी कार्यक्रम के तहत महिलाओं व बच्चों से सम्बन्धित समस्याओं, कानूनों, योजनाओं पर यह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें लगभग 150 से अधिक रोडवेज, ऑटो, ई-रिक्शा चालकों ने पार्टिसिपेट किया। कार्यक्रम का मेन फोकस पब्लिक यातायात व्यवस्था में महिलाओं व बच्चों को संरक्षण प्रदान करना था। कार्यक्त्रम का इनॉगरेशन एसएसपी नितिन तिवारी ने किया।

सभी ने की अपील

एसएसपी ने रोडवेज, ऑटो, ई-रिक्शा चालकों को परिवहन व्यवस्था में महिलाओं के प्रति छेड़खानी व हिंसा रोकने हेतु सजग रहने को कहा। मो जावेद अंसारी, राज्य समन्वयक, उप्र पुलिस महिला सम्मान प्रकोष्ठ ने कार्यशाला के बारे में जानकारी प्रदान की। एसपी ट्रैफिक ने सभी परिवहन चालकों को बताया कि आप सभी सारथी के रुप में महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा करने के लिए कार्यशाला में बताये गये सभी कानून तथा टेलिफोनिक हेल्पलाइन का प्रयोग करें। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बच्चों से सम्बन्धित विभिन्न योजनाओं एवं कानूनों की जानकारी दी। सार्क संस्था की सचिव रंजना गौड़ ने समाज में महिलाओं के प्रति हिंसा व भेदभाव के बारे में जानकारी देते हुए ऑटो चालकों को ऑटो में अश्लील गाने न बजाने और अंदर अभद्र पोस्टर पर प्रतिबन्ध लगाने की अपील की। उन्होंने सभी परिवहन चालकों को महिला एवं बच्चों से संबंधित हेल्पलाइन नंबर 100, 181, 1090, 1098 के बारे में भी जानकारी दी। कार्यशाला में सीओ ट्रैफिक, रोडवेज, नगर निगम एवं वाराणसी विकास समिति के पदाधिकारियों संग ऑटो यूनियन व ई-रिक्शा यूनियन के पदाधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का समापन बाल संरक्षण अधिकारी निरूपमा सिंह ने किया।