- 7 की बजाय पूछे जाएंगे 15 सवाल

BAREILLY:

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लीकेंट्स को आज से ऑनलाइन एग्जाम देने होंगे। मैनुअली व्यवस्था को खत्म कर आरटीओ विभाग ने यह नई व्यवस्था आज से लागू कर दी हैं। मैनुअल प्रक्रिया में होने वाले नकल पर रोक लगाने के लिए विभाग ने ऑनलाइन सर्विस शुरू की है। ताकि, जिन लोगों को प्रॉपर टै्रफिक रूल्स की जानकारी है सिर्फ उन्हें ही लाइसेंस जारी हो सके।

ऑनलाइन होगा टेस्ट

ऑनलाइन टेस्ट के लिए विभाग ने 10 कम्प्यूटर मंगाए हैं। जिसे एग्जाम रूम में लगा दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि एग्जाम की मॉनीटरिंग लखनऊ से भी होगी। जिससे की एग्जाम में गड़बड़ी की सम्भावना न रहे। अभी तक लर्निग बनवाने वालों का मैनुअल टेस्ट देना होता था। अप्लीकेंट को एक फार्म दिया जाता था। जिस पर रोड सेफ्टी से जुड़े हुए सांकेतिक चिह्न होते थे। जिसे अप्लीकेंट्स को पहचानना होता था।

पूछे जाएंगे दोगुने सवाल

ऑनलाइन टेस्ट में अप्लीकेंट्स से मैनुअल टेस्ट की अपेक्षा दोगुने सवाल पूछे जाएंगे। ऑनलाइन अप्लीकेंट्स से 15 क्वेश्चन पूछा जाएगा। जो कि रोड सेफ्टी से जुड़ा हुआ होगा। जिसे पहचान कर अप्लीकेंट्स को आंसर देने होंगे। 15 में से 10 क्वेश्चन का जवाब सही देने पर अप्लीकेंट्स को पास माना जाएगा। यदि, कोई अप्लीकेंट्स फेल होता है, तो उसे एक वीक बाद दोबारा एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा।

विभाग ने आज से ऑनलाइन टेस्ट की प्रक्रिया शुरू कर दी हैं। अप्लीकेंट्स को कम्प्यूटर के सामने बैठक कर एग्जाम देना होगा। जिसकी मॉनीटरिंग लखनऊ से होगी।

राजेश कर्दम, एआरटीओ प्रशासन