- टिकट के बावजूद अवैध वसूली कर रहा था आरपीएफ जवान

- नजराना नहीं दे पाने पर रात भर बैठाया, सुबह किया चालान

GORAKHPUR: टिकट होने के बावजूद आरपीएफ जवान युवक का चालान किए जाने के मामले को एनई रेलवे के जीएम राजीव मिश्र ने गंभीरता से लिया है। बुधवार को समाचार पत्रों में छपी खबरों का संज्ञान लेते हुए जीएम ने लखनऊ मंडल के डीआरएम को मामले की जांच कर त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया है।

टिकट के बाद भी किया था चालान

गौरतलब है कि झुंगिया का रहने वाला दीपक कुमार को 31 जनवरी/1 फरवरी की रात साढ़े तीन बजे रेलवे स्टेशन पर एक आरपीएफ जवान ने पकड़ा। युवक के पास टिकट होने के बावजूद स्टेशन से बाहर निकालने के लिए आरपीएफ जवान ने उससे वसूली की कोशिश करने लगा। पैसा नहीं दे पाने पर जबरिया रात भर पोस्ट पर बैठाकर युवक का चालान कर दिया गया। बाद में दीपक के पिता ने 12 सौ रुपए का जुर्माना देकर उसे छुड़ाया।

ऐसे तो कई जाते होंगे जेल

दीपक का मामला प्रकाश में आने के बाद यह तय हो चुका है कि बहुत से ऐसे निर्दोश रेलवे एक्ट के चक्कर में जेल चले जाते होंगे और उनके परिवार के लोगों को पता भी नहीं चलता होगा। कानूनन किसी भी जुर्म में यदि किसी व्यक्ति को हिरासत में लिया जाता है, तो उसकी सूचना उसके परिवार वालों को दी जानी चाहिए लेकिन इस केस में ऐसा कुछ नहीं किया गया। जुर्माना हो जाने तक आरपीएफ ने परिवार के किसी सदस्य को सूचित करने की जहमत नहीं उठायी।

जीएम के निर्देश पर डीआरएम को जांच सौंपी गई है। जांच के बाद दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

- संजय यादव, सीपीआरओ, एनईआर