-ड्रग डिपार्टमेंट ने डिस्ट्रिक्ट के 1900 मेडिकल स्टोर की सत्यापित लिस्ट शासन को भेजी

-डिस्ट्रिक्ट में हैं करीब 3300 हैं मेडिकल स्टोर

BAREILLY :

डिस्ट्रिक्ट में 1400 मेडिकल स्टोर इल्लीगल रूप से चल रहे हैं। यही वजह है कि शासन के निर्देश के बावजूद इन शॉप्स के संचालक वेरिफिकेशन नहीं करा रहे हैं। लिहाजा, ड्रग डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने वेरिफाई मेडिकल स्टोर की सूची शासन को भेज दी है। निर्देश मिलते ही इल्लीगल शॉप्स पर एक्शन की गाज गिरनी शुरू हो जाएगी। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने शहर में अवैध रूप से चल रहे मेडिकल स्टोर के मुद्दों को प्रमुखता से उठाया था।

जिले में हैं 3300 मेडिकल स्टोर

डिस्ट्रिक्ट में 3300 मेडिकल स्टोर हैं। इनमें से 1200 मेडिकल स्टोर होल सेल और करीब 2100 रिटेल सेल के हैं। ड्रग डिपार्टमेंट 707 लाइसेंस का सत्यापन कर मेडिकल स्टोर संचालक और फार्मासिस्ट की डिटेल खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की वेबसाइट पर अपडेट कर चुका है। जबकि, करीब 1200 मेडिकल स्टोर के डाटा फीडिंग का काम चल रहा है। वहीं, 1900 मेडिकल स्टोर के मानकों और फार्मासिस्ट का सत्यापन कर शासन को लिस्ट भेज चुकी है।

आधार पकड़ेगा फर्जी फार्मासिस्ट

ड्रग डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने बताया कि अक्सर देखा जाता है कि एक फार्मासिस्ट कई दुकानों पर अपना लाइसेंस लगा देता है। इस कारण डिस्ट्रिक्ट के 1900 मेडिकल स्टोर पर तैनात फार्मासिस्ट को आधार कार्ड के नंबर से लिंक कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि कोई फार्मासिस्ट जालसाजी करने का प्रयास करेगा, तो वह आसानी से पकड़ में आ जाएगा।

वर्जन

ड्रग डिपार्टमेंट ने 1900 मेडिकल स्टोर का सत्यापन कर लिया है। जिसकी लिस्ट शासन को भेज दी है। शासन के निर्देश पर विभाग आगे की कार्रवाई करेगा।

उर्मिला वर्मा, डीआई