-बिजली बिल बकायदारों से राजस्व वसूली के लिए पावर कॉरपोरेशन दे रहा प्रोत्साहन राशि

-अधिकारियों और कर्मचारियों को 90 फीसदी वसूली पर मिलेगी 12 फीसदी प्रोत्साहन राशि

VARANASI

उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन ने राजस्व वसूली में बेहतर प्रदर्शन करने वाले अभियंताओं व कर्मचारियों को प्रोत्साहन राशि देने की योजना बनायी है। इसके तहत वितरण खण्डों को पुराने बकाए की वसूली कर राजस्व इकट्ठा करने का टारगेट दिया जाएगा। बहुत जल्द बिजली विभाग के अधिकारी बकाएदारों से वसूली करने के लिए उनके घर पहुंचेंगे। पावर कॉरपोरेशन की ओर से जिले के सभी डिविजन को प्रोत्साहन योजना की सूचना भेज दी गई है। जिसके लिए सभी खण्ड में बकाएदारों की सूची तैयार कराई जा रही है।

-बकाया समाप्त करना लक्ष्य

यह प्लानिंग पुराने बकाए को समाप्त करने के मकसद से की गई है। बिजली विभाग को ज्यादा से ज्यादा राजस्व प्राप्त हो इसलिए अधिकारियों व बिजली कर्मचारियों को राजस्व वसूली में सुधार के लिए प्रोत्साहन राशि देने का फैसला लिया गया है। योजना का लाभ उन विद्युत वितरण खण्ड को मिलेगा, जो राजस्व वसूली लक्ष्य का 90 फीसदी (शहरी) एवं 80 फीसदी (ग्रामीण) प्राप्त करते हैं। जिन बकाएदारों को पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम की ओर से सेक्शन-5 की नोटिस भेजी चुकी है, वह इस योजना में नहीं आएंगे।

राजस्व में फिसड्डी

शहर में 24 घण्टा बिजली आपूर्ति करने के बावजूद भी राजस्व वसूली में कमी होने के कारण पावर कॉरपोरेशन ने कर्मचारियों को प्रोत्साहन राशि देकर राजस्व बढ़ाने का फैसला लिया है। अधिकारियों की मानें तो योजना के सफल होने पर इसे आगे बढ़ाया जाएगा। इस योजना से कर्मचारियों में बकाया वसूली को लेकर उत्साह बढ़ेगा और वे ज्यादा से ज्यादा वसूली करेंगे। ग्रामीण और शहरी इलाकों में बिजली विभाग का हजारों करोड़ रुपये बकाया है। लेकिन इनकी वसूली से कोई खास बढ़ोत्तरी नहीं हो रही। यही वजह है कि कॉरपोरेशन को यह योजना बनाएं।

ऐसे मिलेगी प्रोत्साहन राशि

-बकाया एरियर धनराशि की वसूली पर कुल राजस्व वसूली का .5 फीसदी एग्जिक्यूटिव इंजीनियर व .5 फीसदी एग्जिक्यूटिव इंजीनियर ऑफिस को प्रोत्साहन राशि के रूप में मिलेगा।

-एसडीओ को कुल राजस्व वसूली का एक फीसदी।

-कैशियर और सहायक अभियंता को कुल वसूली का 1.5 फीसदी

-अवर अभियंता जेई को कुल राजस्व वसूली का 2.5 फीसदी

-सम्बन्धित क्षेत्र के लाइन स्टाफ संविदाकर्मी समेत कुल राजस्व वसूली का छह फीसदी मिलेगा।

पावर कारपोरेशन की प्रोत्साहन योजना का आदेश मिल चुका है। जिसको लेकर काम हो रहा है। जो भी वितरण खण्ड अपने राजस्व लक्ष्य का 90 फीसदी वसूली करने के साथ ही पुराना एरियर खत्म करेगा। उसका प्रोत्साहन योजना में चयन कर प्रोत्साहन दिया जाएगा।

आशीष अस्थाना, चीफ इंजीनियर

पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम