- चिनहट के कामता में 33 हजार लाइन में आया फाल्ट

- डालीबाग उपकेंद्र की सप्लाई ठप, जेसीबी ने लाइन को काटा

- रात में छह घंटे बंद रही गोल्फ क्लब की बिजली

LUCKNOW : गर्मी बढ़ने के साथ बिजली संकट भी गहराता जा रहा है। लेसा में दिनोंदिन मांग में बढोतरी हो रही है। ऐसे में लेसा लाइन में फाल्ट ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं। आए दिन कभी लाइन फेल तो कभी ट्रांसफॉर्मर खराब। जंफर उड़ने और ट्रिपिंग ने भी खासी दिक्कतें पैदा कर दी हैं। इससे आए दिन हजारों उपभोक्ताओं, दुकानदारों पर बिजली संकट गहरा जा रहा है। गर्मी में बिजली कटौती से परेशानी तो है ही। पानी की किल्लत भी हो रही है। कई व्यापारियों का तो व्यापार ही मुश्किल हो गया है।

तीन बड़े उपकेद्रों पर बड़ा फाल्ट

तीन-तीन उपकेंद्रों की फ्फ् हजार लाइन रही बंद- सोमवार को शहर के तीन-तीन बड़े उपकेंद्रों की लाइन में बड़ा फाल्ट आ गया। इससे हजारों का भीषण गर्मी में बिन बिजली दिन गुजारना दूभर हो गया। सबसे पहले चिनहट खंड के कामता उपकेंद्र पोषित फ्फ् हजार (मेन लाइन) में फाल्ट आ गया। इससे बिजली आपूर्ति में व्यवधान आ गया। करीब भ्0 हजार की आबादी दोपहर में चार घंटे क्ख् से चार बजे तक बिजली संकट झेलती रही। लाइन में आए फाल्ट को ढूने में कर्मियों को घंटों समय लग गया है। अधिशासी अभियंता चिनहट शलेश गुप्ता ने लाइन में आए फाल्ट की बात से इंकार किया है, उनके मुताबिक ट्रांसमिशन से ही लाइन में खराबी आई थी। वहीं, कामता लाइन में फाल्ट आने की वजह से एचएएल बिजली उपकेंद्र पोषित फ्फ् हजार लाइन को भी शट डाउन में ले लिया गया। कारण रहा कि फाल्ट को ढूंढने और लाइन को जोड़ने के लिए शट डाउन में लिया गया। यहां पर भी दो घंटे तक ब्0 हजार की आबादी प्रभावित हो गई। सरोसा बेहटा, इब्राहीमपुर और नारायणपुर की बिजली बंद रही।

नीबू पार्क सहित अन्य जगहों की भी बिजली रही गुल

नीबू पार्क के कासिम अली पुलिया, शीश महल सहित कई और जगहों की बिजली सप्लाई बंद हो गई। क्क् हजार लाइन में फाल्ट आने से बिजली संकट बना। हालांकि की फाल्ट को ठीककर कासिल अली पुलिया की सप्लाई को नार्मल कर लिया गया, लेकिन शीश महल में बिजली देर शाम तक बिजली संकट बना रहा। जिसके विरोध में उपभोक्ताओं ने उपकेंद्र पर पहुंचकर हंगामा किया। राजाजीपुरम में न्यू में एबीसी लाइन जल गई। इससे यहां पर पांच घंटे क्0 से तीन बजे तक बिजली संकट बना रहा। बिजली सप्लाई बाधित मोहान रोड की हुई थी। करीब ख्भ् हजार की आबादी बिजली संकट झेलती रही। चंदरनगर के शक्ति नगर में ब्00 केवीए का ट्रांसफॉर्मर मेंटीनेंस कार्य किए जाने से दोपहर में तीन घंटे बिजली गुल रही। इसके अलावा श्रृंगार नगर में बिजली सप्लाई बाधित रही।

संडे को वीआईपी क्षेत्रों में हुई कटौती

मार्टिन पुरवा पोषण केंद्र से डालीबाग बिजली घर को जा रही फ्फ् हजार लाइन में बड़ा फाल्ट आ गया। इससे संबंधित वीआईपी गेस्ट हाउस, डालीबाग, तिलक मार्ग सहित दर्जनों क्षेत्रों की सप्लाई बाधित हो गई। हालांकि कुछ ही देर में बिजली को नार्मल कर लिया गया। मुख्य अभियंता लेसा एसके वर्मा ने बताया कि बीएसएनएल की एक एजेंसी द्वारा लाइन कार्य कराए जाने के दौरान जेसीबी से केबिल कट गया। इससे सप्लाई बाधित हो गई। उन्होंने बताया कि केबिल कटने से विभाग को एक लाख ब्0 हजार रुपए का नुकसान हुआ है। नोटिस जारी कर दिया गया है। राजभवन के गोल्फ क्लब की बिजली रात में गुल रही। लाइन फाल्ट की वजह से सप्लाई बाधित रही। यहा बिजली रात में दो बजे गई तो सुबह आठ बजे वापस लौटी। इस के अलावा हुसैनगंज के मछली मोहाल की बिजली रात में क्ख् से तीन बजे तक बंद रही।