RANCHI : दुमका पुलिस ने पाकुड़ के शहीद एसपी अमरजीत बलिहार और सिस्टर जॉन वालसा हत्याकांड में शामिल सब जोनल कमांडर एतवारी हेंब्रम समेत सात हार्डकोर नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। एंटी नक्सल ऑपरेशन के दौरान पकड़े गए नक्सलियों में पकड़े गए आरोपियों में एक दंपती और प्रेमीयुगल भी शामिल हैं। पुलिस ने इनके पास से वर्दी, सिलाई मशीन, भारी मात्रा में दवा, जूता, नक्सली साहित्य व वर्दी का कपड़ा बरामद किया है। जल्द ही पुलिस रिमांड पर लेकर फिर से पूछताछ करेगी।

दो दिनों तक चला अभियान

आरोपियों की निशानदेही पर उग्रवाद प्रभावित तीन प्रखंड में छापेमारी कर सारी सामग्री जब्त की गई है। पूछताछ में पुलिस को काफी जानकारी मिली है। उसके आधार पर अभियान चलाकर छापेमारी की जाएगी। दो दिन तक तीनों थाना के प्रभारी के साथ डीएसपी अशोक कुमार, अभियान एएसपी इमानबेल बास्की, एसएसबी के कमांडेंट एम हेमोचंद्रा के अलावा जगुआर व जिला बल के जवान शामिल थे।

क्0 वारदातों में वांटेड

दुमका के एसपी प्रभात कुमार ने बताया कि बुधवार को गुप्त सूचना पर काठीकुंड से सब जोनल कमांडर एतबारी हेम्ब्रम उर्फ ¨टपू उर्फ ¨टपू सोरेन उर्फ नरेश दा को हिरासत में लिया गया। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने काठीकुंड से दंपती सोनी देवी उर्फ शिवानी देवी, उसके पति दीपक देहरी, गोपीकांदर से प्रेमी युगल मोतीलाल देहरी व सुमंती देहरी और शिकारीपाड़ा से सोनू दहेरी व मधवा देहरी को गिरफ्तार किया गया। सभी नक्सली करीब दस वारदात में श्ामिल थे।

इन कांडों में थे शामिल

क्- दो जुलाई ख्0क्फ् को पाकुड़ एसपी अमरजीत बलिहार के काफिले पर एतबारी उर्फ नरेश ने काठीकुंड के पास हमला किया था। इसमें एसपी शहीद हुए थे।

ख् -नक्सली सोनू पाकुड़ के अमड़ापाड़ा में क्क् नवंबर ख्0क्क्क् को सिस्टर वालसा की हत्या को दिया था अंजाम

फ्- ख्ब् अप्रैल ख्0क्ब् में लोकसभा चुनाव के दौरान पो¨लग पार्टी पर हमला कर पांच जवान समेत सात लोगों की ली थी जान

ब्- क्0 अक्टूबर ख्0क्भ् को गोड्डा के सुंदरपहाड़ी प्रखंड के कटहलडीह गांव में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में दो जवान हुए थे शहीद

भ्-नाला के सरुवापानी पुलिस से मुठभेड़ में शामिल थे ये नक्सली

दुमका में क्8 नक्सलियों का दस्ता सक्रिय

दुमका एसपी प्रभात कुमार ने बताया कि अभी भी गोड्डा, पाकुड़ और दुमका में करीब क्8 नक्सलियों का दस्ता सक्रिय है। सभी की उम्र क्8 से ख्क् साल के बीच है। ये लोग बिना हथियार के घूमते हैं। इसलिए शक करना मुश्किल होता है।