- ड्राइंग की कॉपी में शीट नहीं कॉपियों पर बनी हैं आकृतियां

- परीक्षा केंद्र पर सामूहिक नकल की आशंका, भेजी गई रिपोर्ट

- यूपी बोर्ड की चेकिंग के दौरान दो केंद्रों पर नकल का मामला

Meerut। यूपी बोर्ड के मूल्यांकन में इन दिनों कई खेल सामने आ रहे हैं। हालत यह है कि ड्राइंग के एग्जाम में भी नकल की आशंकाएं नजर आ रही हैं। टीचर्स के अनुसार बनारस व इलाहाबाद के एग्जामनेशन सेंटर्स में सबसे अधिक नकल सामने आई है। कॉपियों को देखने से ही नकल का पता लग रहा है।

कॉपियों ने खोली पोल

मेरठ में इलाहाबाद व बनारस के कई सेंटर्स की कॉपियों का मूल्यांकन चल रहा है। इनमें नकलमाफियाओं की पोल खुल रही है.अब ड्राइंग में भी नकल के खेल सामने आ रहे हैं। रविवार को कॉपियों का मूल्यांकन करते समय एक टीचर को टेक्निकल ड्राइंग की कॉपी में दो सेंटर्स पर नकल की आशंका देखने को मिली। टीचर के अनुसार टेक्निकल ड्राइंग के पेपर में शीट की जगह कॉपी पर वर्क को देखने से ही सेंटर्स पर नकल का पता चल रहा था। इनमें बनारस और मिर्जापुर के सेंटर्स की कॉपियों में नकल की आशंका नजर आ रही है।

साफ है नकल

डीएन में चेकिंग के दौरान कुछ कॉपियों को देखते ही साफ पता चल रहा था कि सेंटर्स पर नकल की गई है। टीचर अरुण व समीर ने बताया कि टेक्निकल ड्राइंग की परीक्षा में अक्सर ड्राइंग शीट पर ही काम किया जाता है। लेकिन इन बंडलों में कॉपियों में काम किया गया था। यह काम बड़ी सफाई से था। इनको देखने पर पता चल रहा था किसी ने शीट की जगह कॉपियों पर काम करके बदल दिया हो।

टीचर ने कॉपियों को चेक करके अलग से रिपोर्ट तैयार करके दे दी है। इसकी जानकारी रिपोर्ट सहित मुख्यालय भेज दी है।

-सुशील कुमार, प्रिंसिपल, डीएन कॉलेज