RANCHI: शक्ति वर्धक, सेक्स वर्धक और लिंग वर्धक दवाओं की अवैध फैक्ट्रियां शहर में चल रही हैं। एलोपैथ दवाओं की पैकेजिंग आयुर्वेद में कर यह धंधा चलाया जा रहा है। इसका खुलासा ड्रग कंटोल डिपार्टमेंट की छापेमारी में लगातार हो रहा है। पहले सुखदेव नगर के हरमू, फिर चुटिया और अब लालपुर इलाके में भी अवैध दवा फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ है। बुधवार को लालपुर इलाके में छापेमारी कर फैक्ट्री से भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामान बरामद किए गए। नकली सेक्स वर्धक दवाओं के चल रहे इस धंधे के अंतराज्यीय रैकेट का खुलासा हुआ है। अब तक करोड़ों रुपए मूल्य की नकली व मिलावटी दवाएं बरामद की जा चुकी हैं।

ये सामान हुआ बरामद

छापेमारी में भारी मात्रा में दवाएं मिली हैं। जब्त दवाओं में चूरन, टेबलेट, पेस्ट तथा खाली कैप्सूल मिले हैं। इन खाली कैप्सूल में दवा भर कर बाहर भेजे जा रहे थे। इसके अलावा लिंग वर्द्धक यंत्र आदि भी जब्त किए गए हैं। कई मोबाइल भी बरामद हुए हैं।

पोस्ट ऑफिस की मिलीभगत

छापेमारी में कई ऐसी चीजें भी बरामद हुई हैं, जिससे डोरंडा या मुख्य डाकघर के अधिकारी/कर्मचारी सवालों के घेरे में आ गए हैं। विभाग ने पोस्ट ऑफिस के स्टाम्प समेत रिटर्न इनवेलप को भी जब्त किया है।

.बॉक्स।

लगातार हो रही छापेमारी

पिछले कुछ दिनों से छापामार दल रांची के कई जगहों पर लगातार रेड कर रहा है, जहां से आयुर्वेदिक दवाओं के नाम पर नकली मिलावटी दवाओं का कारोबार हो रहा है। सेक्स व‌र्द्धक आयुर्वेदिक दवा बता कर जो पैकेजिंग की जा रही है, दरअसल अंग्रेजी दवाओं को मनमाने ढंग से कूट पीस कर तैयार किया जा रहा है। पकड़े गए कारोबारियों के पास न तो लाइसेंस मिला और न विशेषज्ञता हासिल स्टाफ। छापामार दल ने बड़ी संख्या में वियाग्रा ग्रुप की दवाएं भी जब्त की है।

बॉक्स।

कई राज्यों में होती थी सप्लाई

ड्रग कंट्रोलर रितु सहाय ने बताया कि राजधानी में दर्जनभर से ज्यादा नकली यौन वर्धक दवा बनाने की फैक्ट्री चल रही है। इन्हें आइडेंटिफाई किया जा रहा है। इस धंधे से जुड़े लोगों को नहीं बख्शा जाएगा। उन्होंने बताया कि रांची से ये दवाएं पोस्ट के जरिए बिहार, बंगाल, कर्नाटक, ओडिशा और तमिलनाडू जैसे राज्यों में भेजी जाती है। हर महीने यहां करोड़ों रुपए के दवाओं का अवैध कारोबार हो रहा है।