RANCHI:बड़ा तालाबसेवा सदन रोड स्थित राजस्थान मित्र मंडल के पूजा पंडाल को रंगमहल का काल्पनिक रूप दिया जा रहा है। इसे तैयार करने में लगभग दस लाख पीस कांच की चूडि़यों का इस्तेमाल होगा। पंडाल की लंबाई ब्भ् और चौड़ाई ब्7 फीट है। अभी पंडाल और मूर्ति बनाने का काम जोरों पर है। यहां दिन-रात काम चल रहा है। पश्चिम बंगाल के कंटई से स्पेशल कारीगर बुलाए गए हैं।

कांच के बुरादे से तैयार हो रहीं मूर्तियां

राजस्थान मित्र मंडल में इस बार मां दुर्गे, सरस्वती, कार्तिक, गणेश, लक्ष्मी की प्रतिमाओं का निर्माण कांच के बुरादे से किया जा रहा है। इससे मूर्तियों की चमक देखते बन रही है। धूप और बिजली की लाइट की रोशनी पड़ते ही मूर्तियों की आभा देखते बन रही है। पूजा कमिटी के अध्यक्ष अशोक पुरोहित का कहना है कि इस तरह की मूर्तियां शहर में अनोखी होंगी। इस शिल्प कला की प्रदर्शनी शहर में पहली बार की जा रही है। मूर्ति निर्माण के लिए पश्चिम बंगाल के कोलकाता से क्फ् स्पेशल कारीगर बुलाए गए हैं।

मेला का उठाएं लुत्फ

राजस्थान मित्र मंडल की ओर से होने वाले दुर्गोत्सव में मेला भी लगेगा। बड़ा तालाब से सटे पार्क में इसकी तैयारी चल रही है। मेले में छोटे बच्चों के लिए झूला और खान पान की दर्जन भर स्टॉल खास होंगी। पूरे आयोजन में कमिटी की ओर से लगभग क्भ् लाख रुपए का बजट तैयार किया गया है।

ऐसे पहुंचे पूजा पंडाल

राजस्थान मित्र मंडल का पंडाल सेवा सदन रोड में स्थित है। सप्तमी, अष्टमी और नवमी को पंडाल में दर्शन के लिए पार्किग की व्यवस्था की गई है। अल्बर्ट एक्का चौक, कोकर, कांटा टोली, लालपुर की ओर से आने वाले श्रद्धालु युवक संघ मैदान में वाहन पार्क करेंगे। हिनू, डोरंडा, अरगोड़ा होते हुए हरमू रोड की ओर से आने वाले श्रद्धालु बड़ा तालाब के पावर हाउस मैदान में वाहन पार्क करेंगे। पूजा कमिटी की ओर से क्00 आई कार्डधारी वोलंटियर्स तैनात रहेंगे।