- दिन भर रुक-रुक कर होती रही बारिश

-राजधानी के मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

- घरों में कलश स्थापना के साथ हुई पूजा अर्चना

LUCKNOW: शारदीय नवरात्र के पहले दिन मंदिरों के बाहर मां के दर्शन को लगी लंबी-लंबी लाइनें देखते ही बन रही थीं। वहीं मंदिर परिसर माता के जयकारों से गूंज रहे हैं। उधर, मौसम ने भी करवट बदली ली। सुबह जहां तेज धूप थी वहीं दोपहर में मौसम सुहावना हो गया। दोपहर को शुरू हुई रिमझिम बारिश ने भक्तों के उत्साह को दोगुना कर दिया। नवरात्र के पहले दिन मंदिरों में प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा की गई। इसके साथ ही घरों में भी विधि विधान से कलश स्थापना और मां की पूजा अर्चना की गई।

भोर में ही खोल दिए गए मंदिरों के पट

नवरात्र के पहले दिन प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री का पूजन घरों में किया गया। इससेपहले कलश की स्थापना की गई और वैदिक मंत्रोच्चारण कर उनका आह्वान किया गया। राजधानी के विभिन्न इलाकों में मौजूद मां के मंदिरों के पट श्रद्धालुओं के लिए भोर से ही खोल दिए गए। जहां भोर से ही भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी जो देररात तक जारी रही। चौक स्थित बड़ी काली जी मंदिर हो या फिर बख्शी का तालाब स्थित चंद्रिका देवी मंदिर, मां के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का तातां लगा रहा। मंदिरों की चौखट पर जय माता दी के जयकारे के साथ नारियल फोड़ने का सिलसिला दिन भर चलता रहा।

फूलों से सजाया गया मां का दरबार

चौक के संतोषी माता मंदिर में मां के दरबार को देशी-विदेशी फूलों से सजाया गया। मंदिर कमेटी के सदस्य विष्णु अवस्थी ने बताया कि मंदिर में होने वाली फूलों की सजावट को देखने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। उन्होंने बताया कि रोजाना मां के दरबार को अलग-अलग फूलों से सजाया जाएगा। कैसरबाग के घसियारी मंडी स्थित कालीबाड़ी मंदिर में आज भक्तों ने महिषासुरमर्दिनी का पाठ किया। मंदिर परिसर को कोलकाता की लाइटों से सजाया गया है। मंदिर के अध्यक्ष गौतम भट्टाचार्य ने बताया कि मां की प्रतिमा को भी लाइटों से सजाया गया है। शास्त्री नगर स्थित दुर्गा मंदिर की सजावट पंचमेवों से की गई है। इसके अलावा यहां पर भक्तों की सुरक्षा के लिए भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं। ठाकुरगंज के मां बाघम्बरी पूर्वी देवी मंदिर में मां का श्रंगार पीले फूलों से किया गया। राजधानी में मौजूद चिनहट के मां जानकी मंदिर, संकटा देवी मंदिर, त्रिवेणीनगर योगी नगर दुर्गा मंदिर, मदेयगंज दुर्गा मंदिर, कैसरबाग दुर्गा मंदिर, कृष्णानगर के इंद्रेश्वर मंदिर, तुलसी मानस मंदिर, आलमबाग के दुर्गा मंदिर में मां की प्रतिमा के साथ ही दरबार की भव्य सजावट की गई थी। इंदिरा नगर, गोमती नगर, डालीगंज, आलमबाग, त्रिवेणी नगर, अलीगंज स्थित दुर्गा मंदिरों में भी भक्तों की भीड़ रही।

बाक्स

पंडालों की सजावट अंतिम दौर में

दुर्गा पूजा के लिए पंडालों को सजाए जाने का काम राजधानी के विभिन्न इलाकों में तेजी से चल रहा है। मां दुर्गा के पांचवे स्वरूप स्कंदमाता के पूजन के साथ पंडालों में मां की पूजा अर्चना शुरू हो जाएगी। ऐसे में आज हुई बारिश के बावजूद पंडालों की सजावट का काम दिन भर चलता रहा। बंगाली क्लब, मॉडल हाउस, विद्यांत कॉलेज, आशियाना में पंडालों की सजावट का काम अंतिम दौर में है। चौक के लोहिया पार्क में भी पंडाल का काम पूरा कर लिया गया है। रवींद्रपल्ली, सिंधी ग‌र्ल्स, इंदिरानगर के शिवाजी पार्क और सैसोबीर मंदिर परिसर सेवाग्राम कॉलोनी में भी पंडाल की सजावट कर ली गई है।