Jamshedpur: ये आदेश जमशेदपुर अक्षेस (जेएनएसी) के विशेष अधिकारी (एसओ) संजय कुमार ने जारी किया है। उन्होंने मिनी बस स्टैंड और भुइंयाडीह स्थित जेपी सेतू बस स्टैंड जाकर कई बसों में डस्टबिन रखवा कर इसकी शुरुआत भी कर दी है। दो दिन के अंदर जेएनएसी जमशेदपुर में चलने वाली सभी बसों को डस्टबिन मुहैया कराएगा।

 

साफ-सुथरा रखने में मदद

डस्टबिन बसों में रखने का मकसद है कि यात्री अपना कचरा इसी में डालें। बाहर नहीं फेंके। इससे शहर को साफ सुथरा रखने में मदद मिलेगी। विशेष अधिकारी ने भुइंयाडीह स्थित जेपी सेतु बस स्टैंड और मिनी बस स्टैंड जाकर बस चालकों और मालिकों से अपनी बसों में डस्टबिन रखने की बात कही। उन्होंने चालकों को समझाया कि यात्री चिप्स, बिस्कुट वगैरह खाकर रैपर फेंक देते हैं। इससे गंदगी फैलती है। खलासी से कहा गया कि जब बस मंजिल पर पहुंचे तो वो डस्टबिन निकाल कर इसे साफ कर लें। कुछ बसों में पहले से डस्टबिन रखी मिली। नटराज ट्रेवल्स की बस में डस्टबिन देखकर विशेष अधिकारी खुश हुए।


कार में भी रखी जाए डस्टबिन

विशेष अधिकारी ने लोगों से अपील की कि वे अपने निजी वाहनों में भी छोटा डस्टबिन रखें। शहर में इस तरह का अभियान चलाने की जरूरत है। ताकि लोग गाड़ी चलाते हुए अपशिष्ट पदार्थ सड़क पर फेंकने की बजाये गाड़ी के अंदर डस्टबिन में रखें। कहा कि जमशेदपुर में स्वयं सेवी सामाजिक संस्थाओं की कमी नहीं है। वो इसके लिए अभियान चलाएं।