- ई-काउंसिलिंग से मिलेगी तनाव दूर करने में मदद

- सीबीएसई ने शुरु की स्टूडेंट के लिए ई लर्निग की तैयारी

- फरवरी मंथ तक शुरू हो जाएगा एप काम करना

Meerut- एग्जाम की डेट डिक्लेयर होते ही स्टूडेंट्स ने तैयारियां शुरू कर दी हैं, लेकिन स्टूडेंट्स को इसबार घबराने की बिल्कुल भी जरुरत नही है। क्योकि इसबार एग्जाम में होने वाली तमाम समस्याओं के साथ ही स्टूडेंट्स के तनाव को सीबीएसई एप दूर करेगा। जी हां, सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिए इसबार स्पेशल एप बनाया गया है। फरवरी मंथ में यह एप काम करने लगेगा। सीबीएसई का बोर्ड एग्जाम ई-प्रिपेशन एग्जाम की प्रिपेशन में स्टूडेंट को मदद करने वाला है। एक्सपर्ट की माने तो यह एप स्टूडेंट्स को काउंसिलिंग भी देगा और साथ ही इसमें जुड़े टीचर्स स्टूडेंट्स को विभिन्न सब्जेक्ट से रिलेटिड टिप्स भी देंगे। इसके साथ ही स्टूडेंट की उनकी समस्याओं को सॉल्व करने में भी मदद करेंगे।

नि:शुल्क होगा डाउनलोड

सीबीएसई ने डिजिटल युग में प्रवेश करते हुए स्टूडेंट्स को नि:शुल्क शिक्षा प्रदान करने के लिए हमेशा से प्रयास किए हैं। इससे पहले अभी स्टूडेंट को ऑनलाइन बुक्स पढ़ाने का भी एप बनाया था। वहीं एनसीआरटी बुक्स को लेकर भी सीबीएसई एप बना चुका है, लेकिन अब सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने वालों को भी एक स्पेशल एप से मदद देने की तैयारी की है। फरवरी फ‌र्स्ट में शुरु होने वाले इस एप को स्टूडेंट अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर या फिर अपने कम्प्यूटर पर डाउनलोड कर स्टडी कर सकेंगे।

मेन सब्जेक्ट में मिलेगी मदद

सीबीएसई के इस एप के लिए स्टूडेंट्स को केवल प्ले स्टोर में जाकर एप का नाम डालना होगा। एप डाउनलोड करने के बाद उसमें हाईस्कूल मैथ्स, साइंस, इंग्लिश, टैक्सेसशन, ईको और एकाउंट आदि सात सब्जेक्ट की पढ़ाई आराम से कि जा सकेगी। सीबीएसई काउंसलर डॉ। पूनम देवदत्त के अनुसार इस एप पर सब्जेक्ट संबंधित टीचर्स मौजूद होकर स्टूडेंट की मदद करेंगे। स्टूडेंट्स को एप पर अपनी आईडी बनानी होगी। आईडी पर सवाल भेजते ही हाथ के हाथ उसका सॉल्यूशन ऑनलाइन चैट सॉल्यूशन भी मिलेगा। इसके साथ ही एप पर इंटर के सब्जेक्टस में साइंस में बायो-केमिस्ट्रिी-फिजिक्स, मैथ्स, इंग्लिश, कामर्स में एकाउंट, ईको, बिजनेस स्टडीज, टैक्सेशन, वोकेशनल एजुकेशन आदि सब्जेक्ट को जोड़ा गया है। उनके अनुसार फरवरी में यह एप डाउनलोड किया जा सकेगा।

काउंसिलिंग भी होगी

केवल एग्जाम की प्रिपेशन के लिए ही यह एप नहीं बनाया गया है। बल्कि स्टूडेंट को तनावमुक्त रखने के लिए इस एप में एक स्पेशल कॉलम माइंड पावर के नाम से होगा। इस कॉलम को क्लिक करते ही स्टूडेंट को वहां बहुत सारे काउंसलर ऑप्शन में मिलेंगे। उनमें से किसी एक पर क्लिक करते ही स्टूडेंट उनसे ऑनलाइन चैट कर अपनी समस्याओं का समाधान पाकर टेंशनमुक्त भी होंगे।

यह बोर्ड की एक बेहतर पहल है। इस एप का लाभ एक फरवरी से स्टूडेंट्स को मिलने वाला है। डिजिटल जमाने में स्टूडेंट्स को इस तरह के एप से पढ़ने का भी मजा आएगा। साथ ही पढ़ाई में मन भी लगेगा।

-राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

सीबीएसई के एप पर काउंसिलिंग भी होगी, सभी सब्जेक्ट की नॉलेज मिलेगी। इससे स्टूडेंट्स को एग्जाम की प्रिपेशन के लिए मदद मिलेगी।

-डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर

ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

मोबाइल ऐप गूगल प्ले या विंडोज मार्केट से डाउनलोड की जा सकेगी। इसके अलावा सीबीएसई ने इससे जुड़ा पोर्टल भी लांच इसके अलावा ऑनलाइन सीधे एप का नाम डालकर भी इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं।