-झारखंड रिक्शा चालक गरिमा योजना के तहत जल्दी ही होगी शुरुआत

-75 प्रतिशत अनुदान पर दिए जाएंगे ई-रिक्शा

- शहर होगा प्रदूषण से मुक्त, बैट्री से चलेगा ई-रिक्शा

JAMSHEDPUR: झारखंड रिक्शा चालक गरिमा योजना के तहत स्टील सिटी की सड़कों पर जल्दी ही ई-रिक्शा दौड़ने लगेगी। इस योजना के तहत शहर में पहली बार ख्0 ई-रिक्शा का परिचालन शुरू होगा। इससे शहर में प्रदूषण की समस्या धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी। आगरा, दिल्ली जैसे शहरों में प्रदूषण न हो इस कारण काफी पहले से ही ई-रिक्शा का परिचालन हो रहा है। इसी तरह जमशेदपुर शहर में भी ई-रिक्शा का परिचालन शुरू होने जा रहा है।

ई-रिक्शा के लिए ख्क् तक दें अर्जी

ई-रिक्शा के लिए इच्छुक लाभुक ख्क् सितंबर तक अपना आवेदन जमशेदपुर अधिसूचित कार्यालय में दे सकते हैं। एक ई-रिक्शा की कीमत सवा लाख रुपए है। इसमें लाभुक को ख्भ् प्रतिशत राशि का भुगतान करना होगा, बाकि 7भ् प्रतिशत राशि सरकार वहन करेगी। इसके अलावा लाभुक झारखंड के किसी भी जिले के रहने वाले हों बशर्ते जमशेदपुर अक्षेस के अंतर्गत तीन साल तक साइकिल-रिक्शा चलाने का अनुभव रखता हो और उसकी न्यूनतम उम्र ख्क् वर्ष हो।

ई-रिक्शा चयन के लिए समिति गठित

शहर में ई-रिक्शा वितरण के लिए एक समिति का गठन किया गया है। इसमें जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी, डीटीओ, जिला कल्याण पदाधिकारी, जमशेदपुर अक्षेस के सहायक अभियंता और रिक्शा चालक संघ का एक प्रतिनिधि शामिल होगा। जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी दीपक सहाय ने बताया कि शहर की सड़कों पर ई-रिक्शा दौड़ने से काफी हद तक ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार होगा, शहर प्रदूषण से मुक्त होगा।