-सरकार के आदेश की खुलेआम उड़ रही है धज्जियां, आई नेक्स्ट के रियलिटी चेक में खुली पोल, दुकानदारों को नहीं है किसी का डर

KANPUR

प्रदेश सरकार ने भले ही फुटकर सिगरेट बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया हो, लेकिन राजाज्ञा का पालन होता शहर में कहीं नहीं दिख रहा है? पान की दुकानों, गुमटियों में ही नहीं बल्कि जनरल स्टोर्स तक में खुलेआम फुटकर सिगरेट बिक रही है। ये तो छोडि़ए लोग वहीं पर खड़े होकर धुएं के छल्ले उड़ा रहे हैं और उनको देखने वाला कोई नहीं है। आई नेक्स्ट ने वेडनेसडे को शहर के कई एरियॉज में रियलिटी चेक किया, कुछ पिक्चर्स भी क्लिक किए, कुछ लोगों ने तो कैमरा देखते ही सिगरेट को छुपा लिया, लेकिन कुछ बेहिचक फुटकर में सिगरेट बेचते और खरीदते नजर आए। आप खुद भी किसी पान की दुकान से फुटकर सिगरेट खरीदकर सरकार के आदेश की धज्जियां उड़ने का रियलिटी चेक कर सकते हैं। लेकिन बड़ा सवाल है कि आखिर ये कैसा आदेश? क्या ये आदेश सिर्फ कागजों तक सीमित करने के लिए ही है। आइए आई नेक्स्ट के रियलिटी चेक में दिखाते हैं कि कैसे सरकार के आदेश को मुंह चिढ़ाया जा रहा है

समय-दोपहर 1:00 बजे

स्थान-नयागंज

इस क्षेत्र में पान की करीब 20-25 दुकानें व गुमटियां लगती हैं। पान मसाला के साथ हर दुकान में सिगरेट भी बिकती है। हालांकि दुकानदारों ने दुकान में सिगरेट का डिस्पले नहीं कर रखा है, लेकिन आप मांगिए तो सिगरेट हाजिर है। आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने खुद सिगरेट खरीदकर इसकी तस्दीक की। दुकानदार का कहना था कि हर आदमी डिब्बी नहीं खरीद सकता है। फुटकर बिक्री तो होती रहेगी। सरकार के आदेश तो आते और जाते हैं, लेकिन जो जैसा चल रहा है वो वैसे ही चलता रहेगा।

स्थान : मर्चेन्ट चैम्बर हॉल के सामने

समय : 2:00 बजे

यहां चौराहे पर लगी तीन गुमटियों में लोग खुलेआम सिगरेट लेकर पीते नजर आए। खास बात तो यह कि उनमें से कुछ इस बात के लिए दुकानदार को समझा रहे थे कि फुटकर सिगरेट न बेचना नहीं तो अब जेल जाना पड़ सकता है। हालांकि उसी दुकानदार ने इन लोगों को फुटकर सिगरेट दी थी। आई नेक्स्ट रिपोर्टर को भी बड़ी आसानी से दुकानदार ने फुटकर सिगरेट दे दी।

स्थान : सिविल लाइन्स

समय : 2:30 बजे

लीलामणि हॉस्पिटल के सामने लाइन से लगी पांच गुमटियों में खुलकर सिगरेट बिक रही थी। दुकानदारों को भी कोई खौफ नहीं है। जबकि जिला प्रशासन ने भी अस्पताल व नर्सिग होम्स के बाहर के एरिया को नो टोबैको जोन घोषित कर रखा है। यहां खड़े लोग आराम से सिगरेट खरीद रहे थे और दुकानदार से ही माचिस मांग कर सिगरेट जलाते नजर आए। रिपोर्टर ने जब उनको सरकारी आदेश के बारे में बताया तो उनका कहना था कि इस आदेश का कोई असर नहीं पड़ेगा। यह सब ऐसे ही चलता रहेगा। रिपोर्टर से दुकानदार एक सिगरेट दिखाते हुए बोला, अगर तुमको चाहिए तो ले सकते हो। टेंशन मत लो, आदेश से कुछ नहीं होता। आदेश का अनुपालन कराने वाले सरकारी मुलाजिम खुद फुटकर सिगरेट खरीदकर ले जाते हैं।

स्थान: बादशाहीनाका

समय : 3:00 बजे

यहां चौराहे के आसपास करीब एक दर्जन से अधिक दुकानें व गुमटियां लगी हैं। हर दुकान में सिगरेट उपलब्ध है। कुछ दुकानदारों ने कहा कि उन्हें ऐसे किसी आर्डर के बारे में नहीं पता। उधर, कुछ लोग आए और एक-दो सिगरेट खरीदकर कश लगाते हुए चले गए। जबकि वहां पास में खड़े सिपाही ये देख रहे थे, लेकिन किसी ने टोकना तक उचित नहीं समझा। आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने भी सिगरेट मांगी तो दुकानदार ने बड़ी आसानी से बिना किसी झिझक के सिगरेट थमा दी।

स्थान : 9 नंबर गुमटी रेलवे क्रासिंग

समय : 3:50 बजे

यहां चौराहे के पास पांच गुमटियां लगी हैं। अधिकतर इन गुमटियों पर स्टूडेंट्स व युवक आते हैं। एक प्रकार से युवकों की अड्डेबाजी की जगह है। हर दो मिनट में लड़के मोटरसाइकिल से आते हैं। दुकानदार उनके बिना कुछ कहे ही हाथ में सिगरेट पकड़ा देता है। वहीं पर सिगरेट जलाना और धुआं उड़ाना हर वक्त यही सीन रहता है। रिपोर्टर ने जब फोटो खींचने की कोशिश की तो यह लड़के उससे उलझ गए। लड़के बोले कि सिगरेट एक भी मिल रही है और पूरी डिब्बी भी। आपको कोई प्रॉब्लम है तो यहां से चले जाओ।