- यूजी कोर्स की सीटों में होगी बढ़ोत्तरी

- पीजी में शुरू होंगे छह नए कोर्स

- 20 करोड़ रुपए में बनेगी नई बिल्डिंग

LUCKNOW: यूपीटीयू से सम्बद्ध फैकेल्टी ऑफ आर्किटेक्चर में आने वाले दिनों में आठ नए कोर्सेज की शुरूआत की जाएंगी। इसके लिए संस्थान की ओर से यूपीटीयू और राज्य सरकार को प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है। जिसमें संस्थान ने फैकेल्टी की स्थिति सुधारने और इसे व‌र्ल्ड क्लास बनाने के लिए कुछ नए कदम उठाए जाने के बारे में प्रस्ताव भेजा है। यह जानकारी संस्थान के डायरेक्टर प्रो। जगबीर सिंह ने संस्थान के कैम्पस में आयोजित एलुमिनाई मिट में आयोजित कार्यक्रम धरोहर में यह जानकारी दी। इस एलुमिनाई मिट में क्989 और क्990 के स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर संस्थान के सभी ब्रांच के टॉप स्टूडेंट्स को एक संस्था की ओर से आगे के पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप भी प्रदान किया गया।

ख्0 करोड़ में बनेगी नई बिल्डिंग

आर्किटेक्चर कॉलेज के डायरेक्टर प्रो। जगबीर सिंह ने बताया कि कॉलेज के विकास के लिए मेन गेट के पास खाली पड़ी जमीन पर एक बिल्डिंग का निर्माण कराया जाएगा। जो यूपीटीयू के विजन ख्0ख्0 के तहत होगा। उन्होंने बताया कि इस बिल्डिंग के निर्माण में करीब ख्0 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। जिसका प्रस्ताव बनाकर उसे मंजूरी के लिए यूपीटीयू वीसी और स्टेट गवर्नमेंट को भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस नई बिल्डिंग में आर्किटेक्चर की पढ़ाई से जुड़ी सभी आधुनिक साजो समान मौजूद होगा।

शुरू होंगे आठ नए कोर्स

डायरेक्टर प्रो। जगबीर सिंह ने बताया कि इस नई बिल्डिंग के निर्माण के साथ ही यहां पर आठ नए कोर्सेज की शुरुआत की जाएगी। साथ की कुछ कोर्स के सीट में भी बढ़ोत्तरी की जाएगी। प्रो। सिंह ने बताया कि बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर की सीटों की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाएगी। अभी तक इस कोर्स में ब्0 सीटें पर एडमिशन लिया जाता है। जिसे बढ़ाकर क्ख्0 करने का प्रस्ताव यूपीटीयू को भेजा गया है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा पीजी लेवल पर कुछ नए कोर्स भी शुरू किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अभी तक पीजी में एम ऑर्क की क्8 सीटों पर पढ़ाई होती है। अब संस्थान में मास्टर इन लैंडस्कैप, मास्टर इन अरबन डिजाइन, मास्टर कंर्जवेंशन के साथ तीन प्लानिंग के कोर्स शुरू किए जाएंगे। जो अभी डिजाइन हो रहे है।

नए स्टूडेंट्स का सपोर्ट करें सीनियर

एलुमिनाई मिट में आए क्989-90 बैच के स्टूडेंट्स, मौजूदा फैकेल्टी और नए स्टूडेंट्स के बीच में इंट्रोडक्शन सेशन का आयोजन किया। जिसमें मौजूदा फैकेल्टी ने अपने पुराने स्टूडेंट्स को पास होने वाले नए स्टूडेंट्स को सपोर्ट करने उनकों इंटर्नशिप कराने में मदद करने की बात कहीं। जिस पर पुराने स्टूडेंट्स ने कहा कि स्टूडेंट्स हमारे पास इंटर्नशिप के लिए आता है तो वह आते है हमसे दस हजार रुपए स्टाइपिन देने की मांग करता है। उसका मकसद काम सीखने को नहीं होता है। नए स्टूडेंट्स को जो भी स्टाइपिन मिलता उसे लेना चाहिए। पहले काम सीखने पर जोड़ देना चाहिए। जो वह नहीं करते है, जिसे उनके करियर शुरू करने में प्रॉब्लम होती है। इस मौके पर पुराने स्टूडेंट्स ने अपने पुराने समय को याद करने, यहां बिताए गए अपने समय को साझा किया। वहीं शाम के एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया।