-दिल्ली से कोलकाता तक महसूस किए गए भूकंप के झटके, नुकसान की खबर नहीं

LUCKNOW: बुधवार देर शाम दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर और पूर्वी भारत के अधिकतर हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता का फिलहाल पता नहीं चल पाया है। वहीं अन्य राज्यों में इसकी तीव्रता भ्.8 के आसपास की बताई जा रही है। कोलकाता, रांची, जमशेदपुर, पटना और भुवनेश्वर के अलावा दिल्ली और यूपी के कई हिस्सों में ज्यादातर हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटके रात क्0 बजे के करीब महसूस किए गए। इस दौरान चार से पांच सेकेंड तक धरती हिलती रही। लोग घबराकर घरों से निकल आए।

लखनऊ में महसूस किये गये झटके

रात दस बजे के करीब आये इस भूकंप के झटके लखनऊ में भी महसूस किये गये। ऊंची बिल्डिंग्स पर रहने वाले लोगों को भूकंप का एहसास हुआ तो वह जान बचाने के लिए सीढि़यों का सहारा लेकर नीचे भागने लगे। लॉ प्लाज, ओसीआर बिल्डिंग और बहुखण्डी विधायक आवास में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये। लोग घरों से बाहर निकल आये और एक दूसरे को मैसेज करने लगे।

बंगाल की खाड़ी में था केंद्र

बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र बंगाल की खाड़ी में हो सकता है। मीटीरियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा इस भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी नहीं जारी की गई है। दावा किया जा रहा है कि रिक्टर स्केल पैमाने पर भूकंप की तीव्रता अधिक न होने के कारण सुनामी का कोई खतरा नहीं है। इसी वजह से भूकंप से प्रभावित इलाकों से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

हिमाचल में भी आए थे झटके

इससे पहले सोमवार और मंगलवार को हिमाचल प्रदेश में भी कई जगह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि रिक्टर स्केल पर इन झटकों की तीव्रता ज्यादा नहीं थी। इसी क्रम में बुधवार सुबह ताईवान में भी भूकंप महसूस किया गया था जिसकी तीव्रता भ्.म् बताई गई थी।