-- 4 किलोवॉट तक कनेक्शन में बीएल फॉर्म और हलफनामा की जरूरत नहीं

- पब्लिक के पैसे और समय दोनों की होगी बचत, कनेक्शन लेने में आएगी तेजी

KANPUR@Inext.co.in

KANPUR: आने वाले दिनों में केस्को से नया इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन लेना आसान होने वाला है। क्योंकि अब चार किलोवॉट तक का कनेक्शन अप्लाई करने में अब बीएल फॉर्म और हलफनामा की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे लोगों का पैसा बचेगा, साथ ही हलफनामा व बीएल फॉर्म बनवाने के लिए दौड़ भी नहीं लगानी पड़ेगी।

बीपीएल ध्ारक को फ्री कनेक्शन

लोगों को आसानी से कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए केस्को इन दिनों कैम्प लगा रहा है। बीपीएल कार्ड धारकों को तो केस्को फ्री इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन दे रहा है। इस महीने यानि ख्फ् सितंबर तक केस्को इन एनएससी (नए कनेक्शन) कैम्प के जरिए क्फ्फ्ब् लोगों के घर, दुकानों आदि के इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन जारी कर चुका है। सबसे अधिक भ्भ्0 के लगभग नए कनेक्शन केस्को के सर्किल थ्री यानि जाजमऊ, देहली सुजानपुर, नौबस्ता, किदवई नगर, हैरिसगंज डिवीजन में हुए हैं।

काटते हैं जेब, परेशानी भी

केस्को कैम्प में बीपीएल कार्ड धारकों को फ्री में कनेक्शन दे रहा है, लेकिन विद्युत सुरक्षा निदेशालय द्वारा जारी किए जाने वाले बीएल फॉर्म की मनमानी कीमत वसूली जा रही है। ख्भ्0 से लेकर फ्भ्0 रुपए प्रति किलोवॉट तक बीएल फॉर्म के वसूले जा रहे हैं। यही नहीं नए कनेक्शन में परिसर में बकाया न होने, फॉर्म में दी गई जानकारियां सही होने आदि को लेकर लगने वाले हलफनामा के लिए कचहरी की अलग से दौड़ लगानी पड़ रही है। चाहे एक किलोवॉट का कनेक्शन हो या इससे अधिक लोड का हो। सबको बीएल फॉर्म और हलफनामा बनवाने के लिए पैसा खर्च करने के साथ ही दौड़ लगानी पड़ रही है। इसी वजह से नए कनेक्शन भी उम्मीद के मुताबिक नहीं हो पा रहे हैं। इस समस्या के हल के लिए केस्को ब् किलोवॉट तक के कनेक्शन में बीएल फॉर्म और हलफनामा की अनिवार्यता खत्म करने जा रहा है। केस्को आफिसर्स का मानना है कि इससे लोगों का पैसा और समय दोनों ही बचेगा।

आसान िकया जा रहा है प्रॉसेस

केस्को के डायरेक्टर टेक्निकल आरएस यादव ने बताया कि नए कनेक्शन के प्रॉसेस को आसान किया जा रहा है। जिससे लोगों को नए कनेक्शन लेने में परेशानी न हो। ब् किलोवॉट तक के नए कनेक्शन में बीएल फॉर्म और हलफनामा लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसको लेकर जल्द ही सभी डिवीजन को आदेश जारी किया जाएगा।

नए कनेक्शन का हाल

नवाबगंज-- 89

फूलबाग- 09

जरीबचौकी- भ्8

आलूमंडी- भ्फ्

इलेक्ट्रिसिटी हाउस- ब्0

गुमटी-- फ्0

रतनपुर-- फ्7

दादा नगर-- क्भ्

गोविन्द नगर- क्09

व‌र्ल्ड बैंक बर्रा- 8क्

किदवई नगर-- ख्ख्म्

जाजमऊ-- ब्9

हैरिसगंज-- भ्क्

नौबस्ता-- क्ख्7

देहली सुजानपुर -क्ब्क्

कल्याणपुर-- 8फ्

विकास नगर- 8फ्

सर्वोदय नगर- भ्फ्

टोटल -- क्फ्फ्ब्

(डेटा एक से ख्फ् सितंबर तक का है)