गला घोंटने के बाद तकिए से मुंह को दबाया गया था

ALLAHABAD: ईसीसी के रिटायर्ड टीचर इमेनुएल पीटर हत्यारे को पहचानते थे। वह किसी भी कीमत पर बच न जाएं, इसलिए हत्यारे ने पहले गला घोंटा फिर मुंह पर तकिया रखकर दबाया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हुई है। आशंका जताई जा रही है कि खटपट सुनकर पीटर की नींद खुल गई होगी। घर में घुसा शख्स नहीं चाहता होगा कि यह बात किसी और को पता चले।

प्रापर्टी एंगिल पर भी हो रही जांच

रिटायर्ड टीचर को मारने के तरीके से इशारा चोरी की ओर जा रहा है लेकिन पुलिस प्रापर्टी के एंगिल पर भी जांच कर रही है। उन्होंने कहां-कहां भ्रष्टाचार के खिलाफ मामले दर्ज करवाए हैं, पुलिस उसके रिकार्ड एकत्र कर रही है। पुलिस ने उनके जानने वाले सभी लोगों से भी बातचीत की है। यह जानने की कोशिश की जा रही है कि पीटर की सक्रियता से किसको परेशानी थी। मुट्ठीगंज पुलिस उनके यूएसए में रहने वाले बेटे का इंतजार करती रही। वह रात 10 बजे तक सिटी में नहीं पहुंचे थे।

न अफसर बनना, न बेइमानी सहना

पीटर के करीबी बताते हैं कि वे अपने मां-पिता से जुड़ी हर बात लोगों से शेयर करते थे। उनके गार्जियंस ने कहा था कि कभी शराब मत पीना, न बेइमानी करना न इसे बर्दाश्त करना और अफसर न बनना। पीटर ने अपने मां-पिता की कही बातों पर ही जीवन काट दिया। ऐसे जुझारू इंसान के दुश्मनों की भी कमी नहीं थी। हालांकि पुलिस ने नौकरानी, ड्राइवर व माली के परिजनों से पूछताछ की है। कुछ को हिरासत में भी लिया गया है।

पुलिस हर एंगिल पर जांच कर रही है। जल्द ही मामले का खुलासा कर लिया जाएगा।

एसपी सिटी, राजेश यादव