राजधानी के पार्को में ग्रीन एनर्जी पर जोर

इको पार्क और पटना जू हुए सौर ऊर्जा से रोशन

कुंवर सिंह, शिवाजी पार्क आदि में भी होगी व्यवस्था

आर्थिक बचत के साथ रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ावा

PATNA : राजधानी में अब इको पार्क और पटना जू समेत सभी पार्क सोलर एनर्जी से रोशन होंगे। इसके लिए ब्रेडा की ओर से सोलर पैनल लगाए गए हैं। सौर ऊर्जा से संचालित इको पार्क प्रदेश का इकलौता पार्क होगा। इको पार्क के साथ ही पटना जू में भी सोलर बल्ब की टेस्ट रन जारी है। जनवरी से ही इन दोनों पार्को में सोलर लाइट टेस्ट रन में हैं। केवल हाई मास्ट और वाटर पंप को छोड़ दे तो इको पार्क में सभी लाइट्स को सोलर एनर्जी बेस्ड कर दिया गया है। पार्क से जु़ड़े अधिकारियों की मानें तो जल्द ही मुख्यमंत्री इसकी औपचारिक शुरुआत करेंगे। जाहिर है सारी कवायद के पीछे रिन्यूएबल एनर्जी का उपयोग बढ़ाने की कोशिश है, जिससे थर्मल एनर्जी पर डिपेंडेंस कम हो और आर्थिक बचत भी हो।

कितनी होगी बचत!

सूत्रों की मानें तो इको पार्क में हर महीने करीब क्.क्9 लाख का बिजली बिल आता है। भ्0 किलोवाट का सोलर प्लांट लगने के बाद करीब 90 हजार रुपए की बचत हो सकेगी। सबसे अहम यह कि इको पार्क में बिजली भी इको फ्रेंडली होगी। यानि फायदा ही फायदा। इधर पटना जू में भी फ्ख् किलोवाट का सोलर प्लांट लगाया गया है जिससे जैविक उद्यान के अंदर के सभी भवनों और मुख्य मार्ग पर रोशनी हो रही है। यहां भी करीब इतनी ही राशि की बचत होने की संभावना है।

ब्रेडा की मदद से दो महीने पहले ही यहां फ्ख् किलोवाट का सोलर प्लांट लगाया गया है। जू की ऑफिस और मुख्य रास्ते के सभी लाइट्स सोलर एनर्जी से ही चल रहे हैं। इससे ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा मिल रहा है और साथ ही आर्थिक बचत भी हो रही है।

एस चन्द्रशेखर, निदेशक, पटना जू

इको पार्क और पटना जू के साथ ही राजधानी के सभी पार्को में सोलर पावर से चलने वाले लाइट लगाए जाएंगे। वन विभाग के अंतर्गत आने वाले छह पार्को में हर पार्क में कम से कम दो सोलर लाइट लगाए जाएंगे।

अश्विनी कुमार, डीसीएफ, पटना