RANCHI : गुरूवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने मोरहाबादी स्थित होटल पार्क प्राइम की प्रॉपर्टी अटैच कर ली। रोज वैली कंपनी द्वारा करोड़ों रुपए के चिटफंड घोटाले में दर्ज केस को लेकर ईडी ने यह कार्रवाई की है। यह होटल रोज वैली की कंपनी चॉकलेट ग्रुप ऑफ होटल्स के अधीन है, जिसकी कीमत लगभग 70 करोड़ रुपए आंकी गई है। गुरुवार को होटल पार्क प्राइम को अटैच करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय के असिस्टेंट डायरे1टर हरीश चंद्र और स्वपन बोस के अलावा इंफोर्समेंट अफसर अमित कुमार व नरेश कुमार सदल-बल मोरहाबादी स्थित उक्त होटल में पहुंचे थे। अधिकारियों ने होटल अटैच करने संबंधी कागजात होटल में चस्पा कर दिया है। यह प्रवर्तन निदेशालय का परमानेंट अटैचमेंट है।

ये है पूरा मामला

रोज वैली चिटफंड घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पिछले महीने 239 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी। इस घोटाले में वेस्ट बंगाल और ओडिशा के हजारों लोगों के साथ कथित रूप से ठगी हुई थी। केंद्रीय जांच एजेंसी के क्षेत्रीय कार्यालय ने धन शोधन निषेध कानून के तहत कुर्की के आदेश जारी किए हैं। गौरतलब है कि एजेंसी अभी तक 1,950 करोड़ रुपये बाजार कीमत की संपति कुर्क कर चुकी है। एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा, ताजा मामले में 293 करोड़ रुपये (बाजार) कीमत की प्रॉपर्टी की कुर्की का आदेश है।

कई नेता हैं जांच के दायरे में

तृणमूल कांग्रेस और माकपा के कई शीर्ष नेता रोजवैली चिटफंड घोटाला मामले में सीबीआई जांच के दायरे में हैं। यह बात सीबीआई एक वरिष्ठ अधिकारी ने कही है। सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा, “रोजवैली चिटफंड घोटाला मामले में तृणमूल कांग्रेस और माकपा दोनों के कुछ शीर्ष नेता हमारी जांच के दायरे हैं।

वर्ष 2013 में रोज वैली ने 2ारीदा था होटल

प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों के अनुसार, रोज वैली ने यह होटल वर्ष 2013 में 2ारीदा था। रोज वैली की ओनर वि5ा कुंडू है, जिनके बेटे गौतम कुंडू वर्तमान में प्रॉपराइटर हैं। चिटफंड मामले की जांच कर रही कोलकाता सीबीआइ की टीम ने संपत्ति संबंधी 4योरा प्रवर्तन निदेशालय को दिया था। इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय कोलकाता की टीम ने यह कार्रवाई की है।