ईडी ने लगातर तीसरे दिन भी की छापे की कार्रवाई

मुजफ्फरपुर और किशनगंज की गई छापे मारी

PATNA: नीरव मोदी के खिलाफ बिहार प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के छापेमारी का दौर जारी है। लगातार तीसरे तीन ईडी की टीम ने नीरव मोदी के व्यवसायिक ठिकाने मुजफरपुर और किशनगंज में छापेमारी की। गौरतलब है कि नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोपित है। ईडी की टीम ने सोमवार को मुजफरपुर और किशनगंज में गीतांजलि और नक्षत्र डायमंड के तीन ठिकानों पर छापेमारी कर डेढ़ करोड़ से भी अधिक के गहने जब्त किए। सूत्रों ने बताया कि इस तरह छापेमारी आने वाले दिनों में भी होने की उमीद है।

1.40 करोड़ हीरे के गहने जब्त

ईडी की टीम ने सबसे पहले मुजफरपुर में नक्षत्र डायमंड और गीतांजलि के शोरूम पर छापेमारी की। छापेमारी में 1.40 करोड़ हीरे जडि़त गहने जत किए गए। इसके बाद किशनगंज में गीतांजलि के शो रूम में भी छापेमारी की और वहां से लाखों रुपए के गहने जत किए। पिछले तीन दिनों में ईडी की टीम मोदी ग्रुप के गहने बेचने वाले कुल पांच फ्रेंचाइजी के ठिकानों को खंगाल चुकी है। इसमें अब तक 5. 5 करोड़ से अधिक के हीरे जडि़त गहने जत किए गए हैं।

कलस्टर मैनेजर भूमिगत

गीतांजलि का कलस्टर मैनेजर संतोष कुमार होता फरार हो गया है। संतोष कुमार मोदी गु्रप के गहनों के सभी फ्रेंचाइजी को गहने उपलध कराता है।

इसके साथ ही वह शोरूम के बिलिंग का कार्य भी देखता है। ईडी की टीम ने शनिवार को संतोष कुमार होता से करीब दो घंटे तक पूछताछ की थी। उसके बाद से उसका कोई अता-पता नहीं है। जांच एजेंसी को शक है कि कलस्टर मैनेजर संतोष कुमार छिपकर बिहार में मोदी गु्रप के सभी फ्रेंचाइजी को अलर्ट करने में लगा है।

पटना में भी ईडी ने की थी कार्रवाई

इससे पहले शुक्रवार को ईडी ने पटना में भी गीताजंलि ज्वेलर्स के ठिकानों पर छापा मारा था। जिसमें दो करोड़, सात लाख रुपए के हीरे जडि़त गहने जब्त किए गए थे। कामेश्वर सिंह कांपलेक्स में नीरव मोदी ग्रुप का फ्रेंचाइजी आउटलेट विजय सिंह और सुजीत कुमार मिलकर चलाते हैं। छापेमारी के दौरान टीम ने फ्रेंचाइजी के कलस्टर मैनेजर संतोष कुमार और शोरूम के मैनेजर उपेंद्र यादव से करीब 3 घंटे पूछताछ की थी। ईडी की टीम फ्रेंचाइजी के दो मालिक विजय और सुमित तक नहीं पहुंच पाई है।