- दिल्ली में कांट्रेक्ट बेस गेस्ट टीचर्स की निकाली भर्तियां

- 25 से ऑनलाइन आवेदन शुरू, दो अगस्त तक चलेंगे

- पांच अगस्त को जारी होगी मेरिट लिस्ट, भर्तियां तुरंत

LUCKNOW/MEERUT: यूपी में टीचर्स की भर्तियां चल रही हैं। यह सभी भर्तियां यूपीटीईटी पास बीएड डिग्री धारकों के लिए हैं। जहां प्राइमरी टीचर्स भर्ती के लिए प्रत्यावेदन के बाद अब काउंसलिंग होने जा रही है, वहीं जूनियर में साइंस और मैथ के टीचर्स की भर्ती के लिए काउंसलिंग जारी है। इसके साथ ही दिल्ली में भी गेस्ट टीचर्स की भर्तियां होने जा रही हैं, जो कांट्रेक्ट बेसिस होंगी। खास बात यह है कि इनमें बिना सीटीईटी और टीईटी के अप्लाई किया जा सकता है।

यह है सीन

दिल्ली गवर्नमेंट ने सेशन 2014-15 में स्कूलों के लिए गेस्ट टीचर्स की भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन मांगी गई हैं। ये सभी इंगेजमेंट ऑफ गेस्ट टीचर्स की पोस्ट दिल्ली सरकार ने असिस्टेंट टीचर्स प्राइमरी व नर्सरी, ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स (टीजीटी) और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी व लेक्चरर) के लिए निकाली हैं। टीजीटी व असिस्टेंट टीचर्स प्राइमरी के लिए वे कैंडीडेट्स अप्लाई कर सकते हैं, जो बिना टीजीटी व सीटीईटी हैं, जिनके पास सीटीईटी या टीजीटी का सर्टिफिकेट है, वह भी इसमें अप्लाई कर सकते हैं।

25 से ऑनलाइन

इसके लिए वेबसाइट http://www.edudel.nic.in पर जाकर लॉग ऑन करना होगा। जहां टीचर्स भर्ती से संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध होंगी। इसके बाद इस वेबसाइट पर जाकर गेस्ट टीचर्स के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। जो ख्भ् जुलाई से दो अगस्त की शाम म् बजे तक होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन बंद हो जाएंगे। तीन दिन बाद पांच अगस्त को पहली मेरिट जारी होगी। कोई भी एप्लीकेशन हार्ड कॉपी में एक्सेप्ट नहीं की जाएगी। इसी वेबसाइट पर स्कूल वाइज वैकेंसी जारी होंगी। इसके साथ ही क्वालिफिकेशन, ऐज लिमिट व अन्य टर्म व कंडीशन देखी जा सकती हैं।

इनके लिए फायदा

फिलहाल जहां टीचर्स की भर्तियां चल रही हैं, वहां टीईटी पास होना जरूरी है। जहां यूपी व दूसरे प्रदेशों में बिना टीईटी वाले बीएड डिग्री धारक बेरोजगारों की संख्या लाखों में है। इनके लिए दिल्ली में गेस्ट टीचर्स के लिए यह मौका काफी सही है। जो इस नौकरी को करने के साथ सीटीईटी पास कर सकते हैं। इसके साथ इनको यहां परमानेंट भी जॉब मिल सकती है। इसलिए बीएड डिग्री धारकों के लिए यह सबसे सही मौका है। ख्भ् जुलाई से वेबसाइट पर इस संबंध में सभी जानकारी भी उपलब्ध होंगी और साथ ही ऑनलाइन एप्लीकेशन भी।