- यूजीसी के चेयरमैन प्रो। वेद प्रकाश पहुंचे बीबीएयू

LUCKNOW: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन के चेयरमैन प्रो। वेद प्रकाश ने कहा कि स्टूडेंट्स का लक्ष्य निर्धारित होना चाहिए, तभी उसे सफलता मिलेगी। आज के समाज को विकास लिए कपड़े, घर, कार या अन्य सुख सुविधाओं से ज्यादा शिक्षा की आवश्यकता है, इससे आत्मविश्वास आता है। जिन्दगी की चुनौतियों से ना डरकर, बल्कि अपनी आलोचना सुनते हुये कठिन परिश्रम से आगे बढ़ते रहे तो सफलता जरूर मिलेगी। प्रो। वेद प्रकाश गुरुवार को बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एक दिवसीय दौरे पर हॉस्टल के शिलान्यास के मौके पर अपने विचार व्यक्त किए।

शिक्षकों को भेदभाव नहीं करना चाहिए

प्रो। वेद प्रकाश ने कहा कि उच्च शिक्षा का बाजारीकरण नही होना चाहिए। उच्च शिक्षा का मुख्य लक्ष्य स्टूडेंट्स को सामाजिक आर्थिक रूप से सक्षम बनाना है। शिक्षकों को अपने दायित्व का निवार्हन करना चाहिए, बिना किसी भेदभाव के स्वार्थरहित हो कर सभी स्टूडेंट्स को पढ़ाना चाहिए और उनकी ज्ञान की क्षमता को विकसित करना चाहिए। प्रो। प्रकाश ने कहा कि अपने लक्ष्य निर्धारित करें, सफलता जरूर मिलेगी। उन्होने शिक्षा की अहमियत को बताते हुए कहा कि भर सीखना ,प्रेरणादायक सपने और आंतरिक आत्मविश्वास शिक्षा से ही आता है। जो आपके और आपके परिवार के सपनों को पूरा कर सकती है।

विकास के लिए शिक्षक तैयार करें रोड मैप

इस अवसर पर बीबीएयू के वीसी प्रो। आरसी सोबती ने यूनिवर्सिटी के नए शैक्षिणक सत्र में शिक्षकों और स्टूडेंट्स के लिए नयी योजनाओं और नए प्रोजेक्ट के लिए शिक्षा यह कार्य करने को तत्पर है। उन्होने बताया कि वह समाज को समर्पित बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर के समाज उत्थान के सपने को साकार करती इस यूनिवर्सिटी की मात्र क्8 सालों में जो सफलता के आयाम बनाये वह काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा कि स्टूडेंट्स हमारी प्राथमिकता है। इनके विकास के लिए शिक्षककं को रोड मैप बनाने की प्रेरणा देते उनसे अनुरोध किया। वह अच्छे और समाज की सच्चाई से रूबरू कराते प्रोजेक्ट पर कार्य करें।