- अभी भी सैकड़ों की संख्या में एडमिशन के लिए भटक रहे हैं स्टूडेंट्स

- स्टूडेंट्स उठा सकते हैं मौके का फायदा, बच जाएगा साल

LUCKNOW: बोर्ड की इंटरमीडिएट एग्जाम में 70 फीसदी से अधिक नम्बर पाने के बाद भी सिटी के कई होनहारों को एडमिशन के लिए भटकना पड़ रहा है। आलम यह है कि यूनिवर्सिटी समेत सिटी के बड़े डिग्री कॉलेजों में एडमिशन को लेकर मारामारी है। सिटी में एडमिशन के लिए तरस रहे ऐसे स्टूडेंट्स की संख्या सैकड़ों में हैं, जिन्होंने एलयू में एडमिशन पाने के लिए कॉलेजों में एडमिशन नहीं लिया हैं। अब कॉलेजों की भी सीटें फुल हो गई हैं। उन्हें एडमिशन कहीं नहीं मिल रहा। ऐसे छात्रों के लिए अभी भी कुछ विकल्प ऐसे खुले हुए हैं, जहां अप्लाई कर वह अपना साल बचा सकते हैं।

अरबी फारसी यूनिवसिर्टी में बेहतर मौका

लखनऊ यूनिवर्सिटी में अगर अभी तक एडमिशन लेने से चूक गए हैं तो ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती उर्दू अरबी-फारसी यूनिवसिर्टी में एडमिशन का बेहतर मौका है। यहां यूजी और पीजी के सभी कोसरें में आवेदन अभी किया जा सकता है। यहां आवेदन की अंतिम डेट फ्क् जुलाई थी, लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन यह डेट बढ़ाकर क्ख् अगस्त कर दी है। क्ख् तक कैंडीडेट्स केनरा बैंक की किसी भी शाखा से यूनिवर्सिटी का आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म की फीस पांच सौ रुपए हैं। यहां अब उर्दू पढ़ना भी अनिवार्य नहीं है। यूनिवर्सिटी ने इस बार से वो बाध्यता भी समाप्त कर दी है। अब यहां उर्दू बस एक एलिमेंट्री पेपर के रूप में हैं जिसे बस पास करना है लेकिन उसके मा‌र्क्स नहीं जुड़ेंगे।

इन कोसरें में सकते हैं आवेदन

बीए, बीए ऑनर्स 8ब्0 सीट

बीकॉम म्0 सीट

बीबीए म्0 सीट

बीसीए म्0 सीट

बीएचएससी म्0 सीट

बीजेसी म्0 सीट

पीजी कोर्स और सीट

एमए फ्0

एमकॉम फ्0

एमबीए म्0

एमजेसी म्0

इस्लामिया कॉलेज भी ले रहा प्रवेश

वहीं लखनऊ यूनिवर्सिटी से सम्बद्ध इस्लामिया कॉलेज भी एक विकल्प के रूप में मौजूद है। यहां अभी भी आवेदन प्रकिया जारी है जिसमें बीए, बीएससी और बीकॉम तीनों कोर्सेस में एडमिशन लिए जा रहे हैं। इस्लामिया की प्रवेश प्रक्रिया ऑफलाइन है, कैंडीडेट्स कॉलेज से प्रवेश फॉर्म खरीद सकते हैं। फॉर्म की फीस ख्00 रुपए हैं। यहां क्0 अगस्त तक आवेदन किया जा सकता है। सिटी के ख्ब् एडेड और गवर्नमेंट कॉलेजों के अलावा क्00 से अधिक निजी कॉलेज मौजूद हैं। जहां प्रवेश लेकर अपना साल बचाया जा सकता है।

डिस्टेंस एजुकेशन भी है सहारा

अगर आप कम फीस में पढ़ना चाहते हैं तो साल बचाने के लिए डिस्टेंस एजुकेशन से भी पढ़ाई कर सकते हैं। इसके लिए सिटी में इग्नू और और राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी विकल्प के रूप में मौजूद है। इन दोनों यूनिवर्सिटी के क्षेत्रीय कार्यालय शहर के विभिन्न कॉलेजों में स्थित कॉलेजों में हैं, जिसका पता वेबसाइट से लगाया जा सकता है।

फ्फ् प्रतिशत सीटें बढ़ने की भी हैं उम्मीद

हर साल की तरह इस बार भी शासन की ओर से कॉलेजों में फ्फ् प्रतिशत सीटें बढ़ाने का आदेश किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है। सिटी के एडेड कॉलेजों में ही सैकड़ों की संख्या में सीटों की वृद्धि हो जाएगी। इससे इन कॉलेजों में आवेदन के रास्ते दोबारा से खुल जाएंगे। हालांकि अभी शासन की ओर से कोई आदेश नहीं हुआ है।