- सर्वश्रेष्ठ पेंटिंग को राष्ट्रपति देंगे एक लाख रुपए का पुरस्कार

- राष्ट्रीय स्तर पर सीबीएसई ऑर्गनाइज करेगा पेंटिंग प्रतियोगिता

LUCKNOW: सेंट्रल बोर्ड और सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) राष्ट्रीय जागरूकता अभियान का आयोजन करने जा रहा है। इस अभियान के तहत सीबीएसई व केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय बच्चों को ऊर्जा संरक्षण के लिए प्रेरित करने के लिए 'ड्राइंग कॉम्पटिशन' ऑर्गनाइज कर रहा है।

ख्00भ् के बाद फिर होगा कॉम्पटीशन

इस प्रतियोगिता के आयोजन के पीछे सीबीएसई का मुख्य उद्देश्य ऊर्जा संरक्षण के बारे में बच्चों के बीच संवेदनशीलता पैदा करना है। ड्राइंग कॉम्पटीशन तीन लेवल पर आयोजित किया जाएगा। पहले स्कूल, स्टेट और फिर नेशनल लेवल पर। यह ड्राइंग कॉम्पटीशन वर्ष ख्00भ् के बाद आयोजित किया जा रहा है। देशभर के छात्रों को ऊर्जा संरक्षण के लिए आकर्षित करने का यह प्रयास किया जा रहा है। राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ ड्राइंग बनाने वाले छात्र को साल के लास्ट में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी एक लाख रुपए का नकद पुरस्कार देकर सम्मानित करेंगे।

क्ख् दिसम्बर को होगा फाइनल

स्कूल लेवल पर प्रतियोगिता फ्0 सितम्बर तक आयोजित होगी। जहां पर स्कूल प्रशासन दो श्रेष्ठ ड्राइंग का चयन करेंगे और उम्मीदवारों के संबंधित विवरण बोर्ड को भेजेंगे। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इसके बाद स्टेट लेवल पर क्फ् सर्वश्रेष्ठ ड्राइंग का चयन उनके संबंधित श्रेणियों के अनुसार जूरी द्वारा किया जाएगा। इस प्रतियोगिता का फाइनल क्ख् दिसंबर को आयोजित होगा। इसके बाद स्कूल और स्टेट लेवल पर चयनित ख्फ् सर्वश्रेष्ठ ड्राइंग क्ब् दिसंबर को सम्मानित की जाएंगी। यह जानकारी सीबीएसई बोर्ड की ओर से दी गई है। सीबीएसई वैश्रि्वक मुद्दों के प्रति अपने बच्चों को जागरूक करने के लिए यह कदम उठा रहा है। ऊर्जा का दुरुपयोग राष्ट्र के लिए एक चिंता का विषय है और हम इसे हल करने के लिए योगदान करना होगा।

शैक्षिक बोर्ड इस प्रतियोगिता की शुरुआत जल्द ही करेगा। हमारा मकसद है कि हम बच्चों को ऊर्जा के संरक्षण के प्रति जागरूक करें। सीबीएसई की वेबसाइट पर समय-समय पर प्रतियोगिता के विषय में जानकारी ले सकते हैं।

- विनीत जोशी,

चेयरमैन

सीबीएसई बोर्ड