- यूजीसी देगा स्पोर्ट के लिए अलग से ग्रांट

LUCKNOW: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटी में खेलों की व्यवस्था को सुधारने के लिए नई पहल की शुरुआत की है। इसके लिए यूजीसी ने खिलाडि़यों को बढ़ावा देने के लिए सभी यूनिवर्सिटी के लिए एक नई योजना की शुरुआत की हैं। इस योजना के तहत यूजीसी सभी यूनिवर्सिटी को खिलाडि़यों के लिए अगल से ग्रांट जारी कर करेगा। इसके लिए यूजीसी बारहवीं पंचवर्षीय योजना के तहत यूनिवर्सिटी के इंफ्रास्टक्चर, उपकरण और बिल्डिंग के लिए पैसा दिया जाएगा। इस ग्रांट के लिए यूनिवर्सिटी को यूजीसी के पास अप्लाई करना होगा।

यूजीसी सुधारेगा यूनिवर्सिटी की व्यवस्था

यूजीसी की इस योजना के योजना का उद्देश्य देश को बेहतर खिलाड़ी देना है। यूजीसी ने देश के सभी यूनिवर्सिटी को कहा है कि वह जितना सम्भव हो सके देश के लिए अच्छे खिलाड़ी तैयार करें। इस योजना के लिए जो भी संसाधनों की जरूरत यूनिवर्सिटी को होगी वह यूजीसी उन्हें मुहैया कराएंगा। इससे विभिन्न खेलों के बेहतर खिलाड़ी तैयार किए जाएं जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन कर देश का नाम ऊंचा करें जिससे देश गौरवांवित हो सके।

यूनिवर्सिटी को करना होगा आवेदन

इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए यूनिवर्सिटीज आवेदन कर सकती है। इसमें यूनिवर्सिटीज को यूजीसी के एक्ट में में क्ख् बी की धारा के अंतर्गत होना जरूरी है। क्ख् बी में आने वाले सभी यूनिवर्सिटीज जिन्हे यूजीसी से सामान्य विकास के लिए वित्तीय सहायता मिल रही हो साथ ही दी गई गाइडलाइन को पूरा करती हैं वह इसकी अर्हता पूरी करती है। इच्छुक यूनिवर्सिटियां दिये गए प्रोफ ार्मा के तहत यूजीसी को अपने प्रपोसल भेज सकती हैं।