-यूपीएससी ने जारी किया वर्ष 2015 परीक्षाओं का कैलेंडर

-एनडीए, सीडीएस, मेडिकल व इंजीनियरिंग जैसी बड़ी परीक्षाओं का भी कार्यक्रम तय

-साल खत्म होने से पहले ही जारी हो गया कैलेंडर

vikash.gupta@inext.co.in

LUCKNOW/ALLAHABAD: भले ही अभी वर्ष 2014 का समापन न हुआ हो। लेकिन यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी), नई दिल्ली ने साल के समापन से तीन माह पहले ही नए वर्ष की भर्ती परीक्षा और कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। आयोग की ओर से इतनी जल्दी परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा किए जाने से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों ने राहत की सांस ली है।

15 फरवरी को सीडीएस, 19 अप्रैल को एनडीए की परीक्षा

यूपीएससी की ओर से जारी किए गए साल भर के कैलेंडर में बताया गया है कि सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा फेज वन 2015 की अधिसूचना आठ नवम्बर 2014 को जारी कर दी जाएगी। इसके आवेदन पत्र जमा होने की अंतिम तारीख पांच दिसम्बर 2015 होगी। इसकी परीक्षा 15 फरवरी को होगी। वहीं राष्ट्रीय रक्षा अकादमी तथा नौ सेना अकादमी परीक्षा 2015 फेज वन की अधिसूचना 27 दिसम्बर 2014 को जारी की जाएगी। इसके आवेदन पत्र जमा होने की अंतिम तारीख 23 जनवरी होगी। जबकि परीक्षा 19 अप्रैल को होगी।

12 जून को इंजीनियरिंग, 28 जून को मेडिकल की परीक्षा

आयोग की महत्वपूर्ण परीक्षाओं की अगली कड़ी में इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा होगी। जिसकी अधिसूचना 14 मार्च को जारी कर दी जाएगी। 10 अप्रैल को आवेदन की अंतिम तिथि होगी। जबकि इसकी परीक्षा 12 जून को होगी। वहीं सम्मिलित चिकित्सा सेवा परीक्षा की अधिसूचना 14 मार्च को जारी होगी। इसके आवेदन की अंतिम तिथि 10 अप्रैल होगी। इसके परीक्षा की डेट 28 जून रखी गई है।

16 मई से सिविल के आवेदन

यूपीएससी की बड़ी परीक्षाओं में एक सिविल सेवा की प्रारम्भिक परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 16 मई से शुरू हो जाएगी। सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन की लास्ट डेट 12 जून होगी। इसकी परीक्षा 23 अगस्त को होगी। इसके अलावा सिविल सेवा मेंस की भी डेट डिक्लेयर कर दी गई है। मेंस की परीक्षा 18 दिसम्बर को होगी।

एनडीए व सीडीएस का फेज टू भी घोषित

वहीं राष्ट्रीय रक्षा अकादमी तथा नौ सेना अकादमी परीक्षा फेज टू की भी घोषणा कर दी गई है। इसका आवेदन 20 जून से शूरू होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 17 जुलाई रखी गई है। इसकी परीक्षा 27 सितम्बर को रखी गई है। सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा फेज टू का आवेदन 18 जुलाई से शुरू होकर 14 अगस्त तक चलेगा। इसकी परीक्षा एक नवम्बर को होगी।

आयोग की अन्य परीक्षाओं का कार्यक्रम

परीक्षा का नाम परीक्षा की तिथि

स्पेशल क्लास रेलवे अप्रैंटिसेज, 18 जनवरी

भारतीय आर्थिक सेवा/भारतीय सांख्यिकी सेवा, 23 मई

सम्मिलित भू वैज्ञानिक एवं भू विज्ञानी, 23 मई

केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सहायक कमांडेंट), 12 जुलाई

अनुभाग अधिकारी/आशुलिपिक सीमित विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा, क्7 अक्टूबर

भारतीय वन सेवा प्रधान परीक्षा, ख्क् नवम्बर