- एमए के दो और एमएससी के तीन विषयों में हो सकेगा पीजी

LUCKNOW: सब कुछ ठीक रहा तो अगले सेशन से जय नारायण पीजी कॉलेज केकेसी में पोस्ट ग्रेजुएशन में पांच नए कोर्स शुरू हो सकते है। इन शुरू होने वाले कोर्सेस में एमए के तीन विषय और एमएससी के दो विषय शामिल हैं। कॉलेज प्रशासन कीे ओर से इन कोर्सेस को शुरू करने के लिए पूरा प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। जिसे लखनऊ यूनिवर्सिटी को भेजने की तैयारी की जा रहा है।

कोर्स के हिसाब से तैयार किया जा रहा इंफ्रास्ट्रक्चर

कॉलेज के प्राचार्य डॉ। एसडी शर्मा ने बताया कि पीजी में हमारे पास आवेदन ज्यादा आते है लेकिन हमारे पास सीटे कम हैं। वहीं बहुत लिमिटेड विषय है इसलिए हमने उन्हें बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके तहत बॉटनी और फिजिक्स एमएससी शुरू की जाएगी। वहीं इकोनॉमिक्स, सोशियोलॉजी और इग्लिश में एमए शुरू करने की तैयारी की जा रही है। डॉ। शर्मा ने बताया कि हमने इन सभी कोसरें के लिए एलयू के मानकों के अनुरूप इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया है और इसी माह एलयू में सम्बद्धता के लिए आवेदन भी कर दिया जाएगा। अगर ईसी ने इसे पास कर दिया तो अगले साल से ही यह कोर्स लागू कर दिया जाएंगे।

बढ़ जाएंगे तीन सौ सीटे

केकेसी में इन कोसरें के शुरू होने के बाद पीजी में पांच सौ सीटो का और इजाफा हो जाएगा। एलयू किसी भी कोर्स के एक बैच के लिए म्0 सीटों की अनुमति देता है। अगर इन सभी कोसरें में एलयू सिर्फ एक-एक बैच की ही अनुमति देता है तो भी केकेसी में पीजी की फ्00 अधिक सीटे बढ़ जाएंगी। इससे यहां के छात्रों यूनिवर्सिटी या किसी अन्य कॉलेज का रुख करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।