- मार्किंग रेंज में भी किया बदलाव, मार्कशीट में नहीं दिया जाएगा अब नंबर

- नए नियम के तहत गुड, वेरीगुड, एक्सीलेंट और आउट स्टैंडिंग रिमा‌र्क्स मिलेगा

LUCKNOW: बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी (बीबीएयू) ने अब अपने मार्किंग के नियमों में बदलाव करने की तैयारी शुरू कर दी है। यूनिवर्सिटी की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, नए नियम के तहत स्टूडेंट्स को मार्कशीट में फ‌र्स्ट और सेकेंड क्लास में नंबर अब नहीं दिया जाएगा। बीबीएयू अब स्टूडेंट्स को एग्जाम में मार्किंग के नए नियम के तहत गुड, वेरीगुड, एक्सीलेंट और आउट स्टैंडिंग रिमा‌र्क्स दिया करेगा। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) के परीक्षा सुधारों के लिए मार्किंग सिस्टम बदलने के निर्देशों के बाद यूनिवर्सिटी ने नया ग्रेडिंग सिस्टम लागू कर दिया है। यह इसी साल से लागू होगा।

एक रूपता लाने के लिए लिया निर्णय

यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटी को लेटर लिखकर इसी सत्र से ग्रेडिंग सिस्टम लागू करने का निर्देश दिया था। साथ ही सभी यूनिवर्सिटी की ग्रेडिंग प्रणाली में एकरूपता के लिए ग्रेडिंग का मॉडल ड्रॉफ्ट भी दिया था। आयोग ने सभी यूनिवर्सिटी से आग्रह किया था कि सभी यूनिवर्सिटी कॉमन ग्रेडिंग सिस्टम को लागू करें। निर्देशों के बाद यूनिवर्सिटी ने नए ग्रेडिंग सिस्टम को मंजूरी दे दी। इसके बाद परीक्षा विभाग ने नई प्रणाली लागू कर दी है।

क्0 प्वाइंट की ग्रेडिंग प्रणाली

बीबीएयू अभी तक अपने यहां चले आ रहे 9 प्वाइंट की पुरानी मार्किंग व्यवस्था की जगह क्0 प्वाइंट की ग्रेडिंग प्रणाली लागू करने जा रहा है। इसके साथ ही लोअर, मिडिल, हाई फ‌र्स्ट व सेकंड क्लास देने की व्यवस्था भी खत्म कर दी गई है। इसके स्थान पर पास, एवरेज, एवरेज गुड, वेरीगुड, एक्सीलेंट और आउट स्टैंडिंग जैसे शब्दों का उपयोग किया जाएगा।

पुरानी व्यवस्था

ग्रेड प्वाइंट परसेंटेज रेंज डिवीजन

ए9 8भ्-क्00 हाई फ‌र्स्ट क्लास

ए़8 7भ्-8भ् मिडिल फ‌र्स्ट क्लास

ए7 म्भ्-7भ् लोअर फ‌र्स्ट क्लास

बीम् भ्भ्-म्भ् हाई सेकेंड क्लास

बीभ् ब्भ्-भ्भ् मिडिल सेकेंड क्लास

बीब् ब्0-ब्भ् लोअर सेकेंड क्लास

एफ ब् से कम ब्0 से कम फेल

नई ग्रेडिंग प्रणाली

ग्रेड प्वाइंट परसेंटेज रेंज डिवीजन

ओक्0 9भ्-क्00 आउट स्टैंडिंग

ए9 8भ्-9भ् एक्सीलेंट

ए़8 7भ्-8भ् वेरी गुड

बी7 म्भ्-7भ् गुड

बीम् भ्भ्-म्भ् एबव एवरेज

सीभ् ब्भ्-भ्भ् एवरेज

पीब् ब्0-ब्भ् पास

एफ ब् से कम ब्0 से कम फेल

एबी 0 0 अनुपस्थित

यूजीसी के लेटर के बाद बीबीएयू अपने यहां नई ग्रेडिंग प्रणाली शुरू करने जा रहा है। नंबर देने की पुरानी व्यवस्था में बदलाव किया गया है। अब डिवीजन में फ‌र्स्ट और सेकेंड की व्यवस्था समाप्त कर दी गई है।

- डॉ। कमल जायसवाल,

प्रवक्ता, बीबीएयू