- इग्नू ने एमएड के लिए घोषित की तिथि

LUCKNOW: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) की संचालित मास्टर्स ऑफ एजुकेशन (एमएड) सेशन ख्0क्भ् में एडमिशन के लिए संयुक्त एडमिशन काउंसलिंग इग्नू रिजनल सेंटर पर क्9 दिसम्बर को आयोजित की जाएगी। एमएड एडमिशन के लिए तीसरी बार इग्नू ने एडमिशन एग्जाम क्7 अगस्त को आयोजित की थी इसका रिजल्ट के आधार पर छात्रों को एमएड में एडमिशन दिया जाएगा।

एंट्रेंस एग्जाम के मॉ‌र्क्स पर बनेगी वरीयता

इग्नू की रिजनल डॉयरेक्टर डॉ। मनोरमा सिंह ने बताया कि एमएड एडमिशन के लिए संयुक्त एडमिशन काउंसिलिंग कराई जा रही है, जिसमें रिजनल सेंटर लखनऊ, वाराणसी और अलीगढ़ के कैंडीडेट्स भाग लेंगे। एंट्रेंस एग्जाम के मॉ‌र्क्स के आधार पर वरीयता बनाई गई है और सभी पात्र कैंडीडेट्स को काउंसलिंग की सूचना स्पीड पोस्ट से भेजी है। इसके अतिरिक्त वरीयता सूची व आमंत्रण पत्र इग्नू की वेबसाईट पर भी उपलब्ध हैं। जिन योग्य कैंडीडेट्स को सूचना नहीं मिल पाई है वे वेबसाईट से डाऊनलोड कर सभी प्रमाण पत्रों सहित तय डेट पर एडमिशन समिति के समक्ष उपस्थित हो सकते हैं।

उन्होंने बताया कि इस संयुक्त एडमिशन काउंसलिंग में कैंडीडेट्स को इग्नू के तीन अध्ययन केंद्र शिक्षा विभाग, लखनऊ यूनिवर्सिटी का शिक्षा विभाग, काशी हिंदू यूनिवर्सिटी का शिक्षा विभाग, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्राप्त करने का विकल्प दिया गया है और अध्ययन केन्द्र का आवंटन कैंडीडेट्स के विकल्प तथा उनकी वरीयता के आधार पर किया जायेगा।

क्9 दिसम्बर को क्क् बजे से शुरू होगी काउंसिलिंग

सहायक क्षेत्रीय निदेशक अंशुमान उपाध्याय ने बताया कि प्रत्येक अध्ययन केंद्र पर फ्भ् सीटें उपलब्ध हैं और क्0भ् सीट के एडमिशन के लिए क्ब्7 कैंडीडेट्स को एडमिशन के लिए लेटर भेजा गया है। वरीयता सूची के सभी कैंडीडेट्स की एडमिशन काउंसलिंग क्9 दिसम्बर को सुबह ग्यारह बजे से आयोजित की जायेगी, जिसके बाद प्रतीक्षा सूची के कैंडीडेट्स को एडमिशन दिया जायेगा।