LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों को छात्रों के एग्जाम फॉर्म ऑनलाइन भरने होंगे। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इसके लिए कॉलेजों को सर्कुलर भी जारी कर दिया है। एग्जाम फॉर्म जनवरी के फ‌र्स्ट वीक से भरे जाएंगे। प्रशासन ने कॉलेजों को लॉगिन आईडी और पॉसवर्ड भी जारी कर दिया है। लखनऊ यूनिवर्सिटी ने बीते साल ही कॉलेजों के छात्रों के लिए ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भरने की व्यवस्था की कवायद शुरू की थी। लेकिन, तैयारी न होने से व्यवस्था फुस्स हो गई और पुराने तरीके से ही काम चलाना पड़ा। इस बार यूनिवर्सिटी ने पहले ही सभी कॉलेजों को तैयारियों के लिए प्रपत्र और प्रक्रिया के बारे में जानकारी दे दी है।

कॉलेज भरवाएंगे ऑनलाइन फॉर्म

लखनऊ यूनिवर्सिटी का कहना है कि सभी कॉलेज लॉगिन आईडी के माध्यम से तय प्रोफॉर्मा पर फॉर्म भरवाएंगे। वह अपने यहां व्यवस्था करके छात्रों से फॉर्म भरवा सकते हैं। बाद में तय समय पर इसकी सॉफ्ट कॉपी एलयू को लॉगिन के माध्यम से भेजेंगे। इसके साथ ही कॉलेज की कम्प्यूटर लैब में छात्रों से भी फॉर्म भरवाए जा सकते हैं।

नहीं भरेंगे तय सीटों से ज्यादा फॉर्म

एग्जाम नियंत्रक शैलेश कुमार शुक्ल ने बताया कि कॉलेजों को उनकी सीटों की संबद्धता के अनुरूप ही ऑनलाइन फॉर्म जारी किए जाएंगे। उतने फॉर्म भर जाने के बाद सर्वर खुद ब खुद प्रक्रिया को बंद कर देगा। ऐसे में सीटों से अधिक छात्रों के फॉर्म भरे ही नहीं जा सकेंगे। ऐसे में कॉलेजों की गड़बड़ी पर लगाम भी लग जाएगी।

कॉलेजों को मिलेगा प्रशिक्षण

अधिकारियों ने बताया कि कॉलेजों को प्रक्रिया का प्रशिक्षण देने के लिए कॉलेजों के अधिकारियों की बैठक भी कराई जाएगी। इसके लिए प्रशासन ने दिसंबर के आखिरी सप्ताह में कॉलेजों के साथ बैठक बुलाने की बात कही है।

इस बार एग्जाम के फॉर्म ऑनलाइन ही भरे जाएंगे। जिसके लिए कॉलेजों को दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्हें अपने स्तर से व्यवस्था करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। एग्जाम की तैयारियों से संबंधित व्यवस्थाओं को ठीक करने के लिए यह जरूरी है। इससे तय सीटों से अधिक प्रवेश पर भी रोक लगेगी।

शैलेश कुमार शुक्ल, एग्जाम नियंत्रक