- महिला हिंसा के लिए लोगों की सोच बदलने के लिए शुरू किया अभियान

- यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को अपनी वेबसाइट पर दिखानी होगी सभी महिला उत्पीड़न की शिकायतें

- रजिस्ट्रार के दिया स्पेशल सेल बनाने का निर्णय

LUCKNOW: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन यूजीसी ने देश के सभी यूनिवर्सिटी व डिग्री कॉलेजों को अपने यहां छात्राओं से होने वाली छेड़छाड़ की शिकायत का ब्यौरा अपनी वेबसाइट पर दर्ज करने का निर्देश दिया है। इसके लिए कॉलेजों को अपनी वेबसाइट पर सेल के बारे में पूरी जानकारी अपलोड करनी होगी। साथ ही उसका विवरण भी ऑनलाइन उपलब्ध कराना होगा। यूजीसी सचिव प्रोफेसर डॉ। जसपाल एस संधू की ओर से देश के सभी यूनिवर्सिटी व डिग्री कॉलेजों को निर्देश दिया गया है। यूजीसी के ऑर्डर के अनुसार कॉलेज अपने यहां छात्राओं व महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक अलग सेल गठित करें जहां उनकी शिकायत दर्ज की जाए। यह व्यवस्था सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में लागू कर उसकी जानकारी यूजीसी को कॉलेजों की ओर से भेजनी होगी। यूजीसी सचिव ने अपने निर्देश में साफ लिखा है किसी भी हाल में छात्राओं व महिलाओं से हुई छेड़छाड़ या हिंसात्मक घटना को टाला न जाए। इस पॉलिसी को लागू करने का उद्देश्य है कि देश के सभी उच्च शिक्षा संस्थानों में महिलाओं के प्रति लोगों की सोंच को बदला जा सके।

रजिस्ट्रार रखेंगे सेल का ध्यान

संस्थानों को लिखे गए लेटर में यूजीसी सचिव की ओर से उच्च शिक्षण संस्थानों के रजिस्ट्रार को अलग महिला सेल का गठन कर उसे समुचित रुप से चलाने के लिए अपनी भागेदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। साथ ही संस्थान के प्रशासनिक अधिकारियों व प्राचार्य को इस सेल की समुचित रुप से निगरानी करने व इसका संचालन सही ठंग से करने के लिए निर्देशित किया गया है।

रजिस्टर में भी दर्ज करें शिकायतें

यूजीसी की ओर से जारी निर्देशानुसार न केवल संस्थान अपनी वेबसाइट पर महिलाओं के साथ हुई घटनाओं का ब्यौरा दर्ज करेंगे बल्कि इसके लिए संस्थान के रजिस्ट्रार ऑफिस में एक अलग से रजिस्टर भी बनाया जाएगा। इस रजिस्टर में शिकायतों का पूरा ब्यौरा दर्ज किया जाएगा। अगर संस्थान में किसी भी तरह की कोई घटना घटती है तो उसका ब्यौरा रजिस्टर में दर्ज कर उससे यूजीसी को अवगत कराना भी आवश्यक होगा। इससे संबंधित सभी जरुरी बातें यूजीसी ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी हैं।