- सेशन 2013 में यूनिवर्सिटी ने शुरू किया था हेल्थ कार्ड की योजना

- इस सेशन में फीस लेने के बाद भी नहीं दिया हेल्थ कार्ड

- नए सेशन से हेल्थ कार्ड सुविधा कर सकता है शुरू

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी अपने यहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को हेल्थ कार्ड देने की योजना शुरू किया था। इसके लिए पिछले सेशन में स्टूडेंट्स से फीस के साथ हेल्थ कार्ड के लिए पैसे वसूले गए थे। लेकिन सेशन बीतने तक अभी भी उनको यह व्यवस्था उपलब्ध नहीं कराई जा सकी है। एलयू सूत्रों के अनुसार हाल ही में इसको लेकर एलयू प्रशासन की ओर से दोबारा कार्रवाई शुरू की गई है। गौरतलब है कि स्टूडेंट्स को हेल्थ सुविधाएं उपलब्ध कराने और किसी दुर्घटना आदि के मौके पर हेल्थ कार्ड से ख्भ् हजार रुपए तक का इलाज फ्री कराया जा सकता है।

नैक असेसमेंट के दौरान किया था वादा

एलयू की ओर से नैक असेसमेंट कराने के समय इस सुविधा को स्टूडेंट्स को देने की बात एलयू वाइस चांसलर प्रो। एसबी निमसे की ओर से कही गई थी। हालांकि नैक असेसमेंट के बाद एलयू प्रशासन की ओर से इसे भुला दिया गया था। बाद में दबाव बनने में यूनिवर्सिटी ने इस सुविधा को शुरू किया था, पहले चरण में करीब दो सौ स्टूडेंट्स को इसका लाभ दिया था। बाद में इस योजना के तहत सभी स्टूडेंट्स को लाने की बात कहीं थी।

फीस क्या होगा इस पर नहीं हुआ निर्णय

लखनऊ यूनिवर्सिटी सेशन ख्0क्ब्-क्भ् से इसे अपने पूरे हॉस्टल स्टूडेंट्स को लाभ देने के लिए उनसे फीस तक ले लिया। पर पूरा सेशन बीतने के बाद भी अभी तक यूनिवर्सिटी की ओर से हेल्थ कार्ड का वितरण तक नहीं किया गया है। हेल्थ कार्ड के लिए यूनिवर्सिटी अभी तक बीमा कंपनी का चयन नहीं कर सकी है। यही कारण है कि स्टूडेंट्स को कार्ड नहीं जारी कर पाया है। ऐसे में जो स्टूडेंट्स फीस जमा करा चुके है। उनकी फीस क्या होगा इस पर लखनऊ यूनिवर्सिटी ने कोई निर्णय नहीं लिया है। यूनिवर्सिटी के अधिकारियों को कहना है कि फीस वापस करने या उसे अगले साल की फीस में समायोजित करने पर वीसी को निर्णय लेना है।

हुआ एजेंसी का चयन

लखनऊ यूनिवर्सिटी से जुड़े सूत्रों की मानें तो स्टूडेंट्स को हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराने के लिए बीमा एजेंसी का चयन किया जा चुका है। गवर्नमेंट सेक्टर की यह बीमा एजेंसी अपनी स्टूडेंट्स के लिए सबसे उपयुक्त पॉलिसी के आधार पर उन्हें मेडिकल संबंधी कार्ड जारी करेगी। हालांकि अभी एलयू प्रशासन की ओर से एजेंसी के नाम का खुलासा नहीं किया गया है।

डीटीपी से मांगा है आंकड़ा

लखनऊ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को हेल्थ कार्ड जारी करने के लिए एलयू के डीटीपी विभाग से स्टूडेंट्स के बारे में आंकड़े मांगे गए हैं। बताते चलें कि स्टूडेंट्स के विषय, क्लास व विभागवार आंकड़े जुटाने के बाद ही संबंधित एजेंसी को हेल्थ कार्ड बनाने के लिए कहा जाएगा। जिससे एलयू में रजिस्ट्रड कोई भी स्टूडेंट्स इस व्यवस्था से वंचित न रह जाए।

- सभी स्टूडेंट्स को हेल्थ कार्ड जारी करने की योजना में समय जरुर लगा है लेकिन उम्मीद है कि उन्हें जल्द ही यह सुविधा दे दी जाएगी। हेल्थ कार्ड के जरिए स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं एक साल तक के लिए प्रभावी होंगी।

प्रो। एनके पांडे, स्पोक पर्सन, एलयू

- हेल्थ कार्ड के लिए यूनिवर्सिटी ने अभी तक कई कंपनियों से बात किया था, पर कोई भी कंपनी हमारे बजट में यह सुविधा नहीं उपलब्ध करा पा रही थी। अब एक गवर्नमेंट कंपनी तैयार हुई है। अगले सेशन से स्टूडेंट्स को हेल्थ कार्ड मुहैया करा दिया जाएगा।

प्रो। आरके सिंह, डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर