LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी नए सेशन में एडमिशन होने के साथ ही स्टूडेंट्स से एग्जाम फॉर्म भरवाएगा। सेशन ख्0क्ब्-क्भ् में यूनिवर्सिटी ने सभी स्टूडेंट्स से ऑफलाइन एग्जाम फॉर्म भरवाया था। पर नए एग्जाम कंट्रोलर के ज्वाइन करने के बाद ऑनलाइन एग्जाम प्रक्रिया की शुरुआत की। सभी कॉलेजों को दोबारा से ऑनलाइन फॉर्म भरवाने का ऑर्डर जारी कर दिया। यूनिवर्सिटी ने इस ऑर्डर यह प्रक्रिया डिग्री कॉलेजों के फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने के लिए किया। इसके बाद भी ऑनलाइन प्रक्रिया में क्ब् डिग्री कॉलेजों ने क्षमता से अधिक सीटों पर एडमिशन ले लिया। मामला पकड़ में आने के बाद यूनिवर्सिटी ने इन सभी कॉलेजों पर जुर्माना लगा दिया। इसी को देखते हुए यूनिवर्सिटी प्रशासन अपनी व्यवस्था को फूलप्रूर्व करने की शुरुआत की है। इसी कड़ी में एक बार फिर से नए सेशन में यूनिवर्सिटी सभी स्टूडेंट्स से एडमिशन के समय ही ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भरवाएगा।

डिग्री कॉलेजों की मनमानी पर लगेगी रोक

लखनऊ यूनिवर्सिटी में इस प्रक्रिया का शुरू करने के पीछे कारण बता रहा है कि इस प्रक्रिया से कॉलेजों में होने वाले फर्जी एडमिशन पर रोक लगाई जा सकती है। इसी प्रक्रिया के कारण यूनिवर्सिटी को इस साल हो रहे एग्जाम में फर्जी एडमिशन को पकड़ने में कामयाबी पाई थी। यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता प्रो। एनके पांडेय ने बताया कि जब एडमिशन प्रक्रिया के समय ही स्टूडेंट्स से एग्जाम फॉर्म भरवाया जाएगा तो गड़बड़ी तुरंत सामने आ जाएगी। इस सेशन में हुए एडमिशन में कई डिग्री कॉलेजों ने स्टूडेंट्स का एडमिशन लेकर फीस तो जमा करवा लिया था। लेकिन एग्जाम फॉर्म भरवाने में आनाकानी कर दिया। यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा यह व्यवस्था किए जाने से किसी भी तरह की गड़बड़ी की कोई शिकायत सामने नहीं आएगी।

अगले सेशन से एडमिशन के समय ही स्टूडेंट्स को ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भी भरना होगा। जिसे एग्जाम के समय उन्हें किसी तरह की कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। यूनिवर्सिटी को भी एग्जाम के समय स्टूडेंट्स की सही संख्या पता होने उसका भी काम आसान होगा।

प्रो। एनके पांडेय, प्रवक्ता, एलयू