-निकाय चुनाव को लेकर मतदान बूथ बनाने के लिए स्कूल्स कॉलेजेज में बढ़ी हलचल, रोजाना हो रही है मीटिंग

-शिक्षकों के अलावा स्टाफ तक की लगाई गई है चुनाव में ड्यूटी

VARANASI

एक फरवरी से शुरू हो रहे बोर्ड एग्जाम और ख्म् नवंबर को शहर में निकाय चुनाव के मतदान ने स्टूडेंट्स के साथ-साथ टीचर्स को भी संकट में डाल दिया है। तकलीफ इस बात की है कि यूपी बोर्ड एग्जाम की तैयारी में जुटे टीचर को निकाय चुनाव की भी जिम्मेदारी निभानी पड़ रही है। मतदान के लिए बूथ बनाए गए स्कूल-कॉलेज की व्यवस्था बेहतर हो इसके लिए तमाम प्रयास करने पड़ रहे हैं। चुनावी ड्यूटी में लगे टीचर्स व स्टाफ की प्रशिक्षण से लेकर मीटिंग तक आयोजित हो रही है। ऐसे में स्टूडेंट्स की तैयारियां प्रभावित हो रही हैं। हालांकि कोर्स अधूरा होने की दशा में स्टूडेंट्स स्कूल में ज्यादा समय दे रहे हैं और टीचर भी कोर्स पूरा कराने के लिए एक्स्ट्रा क्लासेज ले रहे हैं।

ढाई सौ स्कूल्स किए गये चिह्नित

स्कूल्स-कॉलेजेज में पढ़ाई प्रभावित नहीं हो इसके लिए इस साल चुनाव में डीएम ने सभी स्कूल्स के शिक्षकों की ड्यूटी नहीं लगाई है। जिस स्कूल्स में शिक्षकों व स्टाफ की संख्या अधिक है वहां से कुछ शिक्षक, कुछ स्टाफ की ड्यूटी लगा दी गई है। फिर भी कहीं न कहीं बोर्ड एग्जाम की तैयारियों में लगे टीचर्स की वजह से स्टूडेंट्स की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। मतदान के लिए शहर भर में ढाई सौ से अधिक स्कूल्स-कॉलेज चिह्नित किए गए हैं। हालांकि स्कूल्स की लिस्ट अभी और भी लंबी हो सकती है। स्कूल्स में बिजली-पानी की संपूर्ण व्यवस्थाएं बेहतर बनाने की दिशा में जोर-शोर से कार्य हो रहा है।

शिक्षकों के अलावा स्टाफ की भी ड्यूटी चुनाव में लगाई गई है। दो बार प्रशिक्षण भी हो चुका है। मतदान बूथ बनाने की दिशा में दो से तीन दिन स्कूल्स में पढ़ाई प्रभावित होगी। हालांकि जिन स्कूल्स में शिक्षकों व स्टाफ की कमी है, वहां के शिक्षकों की ड्यूटी नहीं लगी है।

डॉ। हरेंद्र राय, प्रिंसिपल

सनातन धर्म इंटर कॉलेज, नई सड़क