-विकलांग बच्चों का इलाज करेगा शिक्षा विभाग

-यूपी के सभी डिस्ट्रिक्ट में खुलेगा फिजियोथेरेपी सेंटर

-14 साल से कम उम्र के सभी बच्चों का हो सकेगा रजिस्ट्रेशन

ALLAHABAD: शिक्षा विभाग अब सिर्फ एजुकेशन नहीं देगा बल्कि हैंडीकैप्ड बच्चों का इलाज भी करेगा। वह भी फ्री। शिक्षा मंत्रालय के आदेश पर पहली बार यूपी के सभी डिस्ट्रिक्ट में फिजियोथेरेपी सेंटर खोले जाएंगे। जहां हैंडीकैप्ड बच्चों का फिजियोथेरेपी से इलाज कर ठीक करने का प्रयास किया जाएगा। इलाहाबाद में यह सेंटर अगस्त के फ‌र्स्ट वीक में स्टार्ट हो जाएगा। सेंटर में क्ब् साल से कम उम्र के बच्चों का इलाज किया जाएगा।

अब एजुकेशन में नहींहै कोई रोड़ा

इलाहाबाद ही नहीं बल्कि यूपी के हर जिले में ऐसे बच्चों की संख्या काफी अधिक है, जो हैंडीकैप्ड होने के चलते स्कूल नहीं जा पाते। कई बार तो पैरेंट्स की कोशिश के बावजूद स्कूल में उन्हें एडमिशन नहीं मिलता। शिक्षा विभाग ने अब इन्हें भी शिक्षित करने की जिम्मेदारी उठाई है। शिक्षित करने में सबसे बड़ा रोड़ा विकलांगता आती है। इसलिए शिक्षा विभाग सभी डिस्ट्रिक्ट के बेसिक शिक्षा ऑफिस या सर्वशिक्षा अभियान ऑफिस में एक फिजियोथेरेपी सेंटर खोलने जा रहा है। जहां इन सभी बच्चों की फ्री में फिजियोथेरेपी कराई जाएगी, जिससे ये बच्चे नॉर्मल हो सकें। सेंटर पर जन्म से हाथ-पैर के विकलांग, इंसेफेलाइटिस के कारण हुए विकलांग, किसी कारण हाथ-पैर से विकलांग, पोलियो, हाथ-पैर टेढ़े-मेढ़े और सेरेब्रल पॉलसी के बच्चों को फिजियोथेरेपी दी जाएगी।

फ‌र्स्ट फेज में दो दिन होगा इलाज

इलाहाबाद के सर्वशिक्षा अभियान में बने रिसोर्स सेंटर में फिजियोथेरेपी सेंटर शुरू होगा। जहां फिजियोथेरेपिस्ट बच्चों का इलाज करेंगी। फ‌र्स्ट फेज में सिर्फ दो दिन इलाज होगा। सर्वशिक्षा अभियान के डिस्ट्रिक्ट कोआर्डिनेटर एपी मिश्र ने बताया कि सेन्टर पर प्रत्येक सप्ताह के सोमवार व गुरुवार निर्धारित किए गए हैं। इसके साथ ही ग्रामीण एरिया में भी दो सेंटर संचालित किए जा रहे हैं। इसमें यमुनापार के चाका व गंगापार एरिया में सोरांव के बीआरसी कैंपस शामिल हैं। इन एरिया के बीआरसी कैंपस में बने सेंटर्स पर फीजियोथेरेपिस्ट दो दिन ऐसे बच्चों का इलाज करेंगे। इसमें चाका में बुधवार व शनिवार और सोरांव में मंगलवार और शुक्रवार निर्धारित किया गया है। जहां फीजियोथेरेपिस्ट विकलांग बच्चों का इलाज करेंगे। सर्वशिक्षा अभियान के डिस्ट्रिक्ट कोआर्डिनेटर एपी मिश्र ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट में सिर्फ एक फीजियोथेरेपिस्ट की तैनाती की गई है। जिसके ऊपर शहरी व ग्रामीण दोनों ही एरिया में बच्चों के इलाज की जिम्मेदारी दी गई है। इसके साथ ही फीजियोथेरेपिस्ट को प्रत्येक मंथ के लिए पचास स्कूलों का टारगेट भी दिया गया है।

फिजियोथेरेपी सेंटर सभी डिस्ट्रिक्ट में खोला जाना है। फ‌र्स्ट फेज में यह करीब क्0 जिलों में स्टार्ट होगा। अगस्त के फ‌र्स्ट वीक से इलाहाबाद में फिजियोथेरेपी सेंटर स्टार्ट हो जाएगा। यहां हाथ-पैर से विकलांग बच्चों का फिजियोथेरेपी से फ्री इलाज किया जाएगा।

एपी मिश्रा

डिस्ट्रि्क्ट कॉर्डिनेटर सर्व शिक्षा अभियान