ृपोर्टल पर जलेगा एजुकेशन का दीप

By: Inextlive | Publish Date: Wed 15-Nov-2017 07:00:22
A- A+

- शिक्षा विभाग का एजुकेशन पोर्टल बनेगा इन्फॉर्मेशन टूल

- विभाग की हर जानकारी होगी पोर्टल पर ऑनलाइन

- अब तक टीचर्स की पूरी प्रोफाइल की जा चुकी ऑनलाइन

DEHRADUN: प्रदेश में शिक्षा विभाग की पूरी जानकारी अब पोर्टल के जरिए मिलने लगी है। सूबे में शिक्षा विभाग का एजुकेशन पोर्टल लॉन्च हो गया है। खास बात ये है कि अब हर शिक्षक का पूरा डेटा आपको एक क्लिक पर मिल जाएगा। लेकिन, इससे भी खास बात ये है कि शिक्षा विभाग में ट्रंासफर से लेकर छुट्टी का आवेदन भी अब ऑनलाइन होगा। जिसके लिए विभाग ने नए प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है।

अवॉर्ड की भी पूरी जानकारी

उत्तराखंड का शिक्षा महकमा अब पूरी तरह से हाइटेक होने जा रहा है। दरअसल पहाड़ी राज्यों की विषम परिस्थितियों के लिए एजुकेशन पोर्टल एक मील का पत्थर साबित हो सकता है। अभी तक शिक्षा विभाग की कार्यप्रणाली पर लगातार सवाल खडे़ होते रहे हैं। लेकिन, अब एजुकेशन पोर्टल पर एक क्लिक करके आप विभाग की हर सूचना जान सकेंगे। जिसमें उत्तराखंड के किसी भी स्कूल में काम करने वाले शिक्षक का पूरा ब्योरा फोटो के साथ उपलब्ध है। अधिकारियों का दावा है कि आने वाले समय में शिक्षकों को मिलने वाले अवॉर्ड को लेकर भी आने वाली शिकायतों को दूर किया जा सकेगा। दरअसल एजुकेशन पोर्टल पर आईसीटी अवॉर्ड की भी पूरी जानकारी होगी।

सीआर भी जुडेंगी पोर्टल से

शिक्षा विभाग में आने वाले समय में मैनेजमेंट के साथ ही टीचर्स की पूरी जानकारी और सीआर भी पोर्टल के जरिए देखी जा सकेगी। कर्मचारी अपनी छुट्टी के लिए भी अब ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इससे शिक्षा विभाग में आए दिन आ रही शिकायतों पर भी विराम लगने की बात की जा रही है.

मूलभूत सुविधाएं कब तक?

पहाड़ी राज्य में शिक्षा विभाग की ये पहल काबिले तारीफ है। लेकिन, सवाल ये है कि राजधानी से कुछ किमी दूर स्थित कई स्कूलों में बिजली, पानी, बिल्डिंग की समस्या आज भी जस की तस बनी है। ऐसे में ऑनलाइन सिस्टम या इंटरनेट की फैसिलिटी स्कूलों तक कैसे पहुंचेगी। ये बड़ा सवाल है। आपको बता दें कि इससे पहले शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को व्हाट्सएप से जोड़ा था, लेकिन मोबाइल की उपलब्धता और टावर न होने जैसी दिक्कतों ने इस योजना को परवान नहीं चढ़ने दिया.

- - - - - - - - -

सभी शिक्षकों का डाटा पोर्टल पर अपलोड कर दिए गए हैं। भविष्य में छुट्टी के लिए आवेदन से लेकर सभी कार्य पोर्टल के जरिए कराए जाएंगे।

डॉ। मुकुल सती, एपीडी, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान

एजुकेशन पोर्टल में अब तक

- पोर्टल में शिक्षा विभाग के हर कर्मचारी की डीटेल

- कर्मचारी का फोटोयुक्त प्रोफाइल है अपलोड

- स्कूलों के कोटिकरण की जानकारी भी पोर्टल पर

- ट्रांसफर्स का ऑनलाइन सिस्टम

- क्लास- क्0, क्ख् का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

- आईसीटी अवॉर्ड की पूरी जानकारी

पोर्टल में आगे क्या

- ऑनलाइन लीव मैनेजमेंट सिस्टम

- फीड बैक मॉड्यूल

- गोपनीय आख्या ऑनलाइन

- ऑनलाइन स्कूल मैनेजमेंट

inextlive from Dehradun News Desk