1- मोबाइल डेटा चोरी करना नहीं है आसान
इंटरसेप्ट द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट बताती है कि हैवन ऐप आपके स्मार्टफोन पर हुए किसी भी तरह के अटैक को रोकने में सक्षम है अगर यह आपके मोबाइल में इंस्टॉल है तो कोई भी व्यक्ति आपके स्मार्टफोन को खोल नहीं पाएगा और अगर खोलने की कोशिश करेगा तो यह ऐप चोरी-छुपे ऐसा करने वाले व्यक्ति की फोटो खींच कर मोबाइल के ओनर को भेजता रहेगा।

2- सिर्फ सॉफ्टवेयर ही नहीं बल्कि हार्डवेयर की भी करता है निगरानी
स्नोडेन की बनाई यह ऐप लैपटॉप और स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर की ही नहीं बल्कि उसके हार्डवेयर की भी निगरानी करता है। अगर कोई आपके मोबाइल सिस्टम के हार्डवेयर को फिजिकली बदलने या खराब करने की कोशिश करता है तो यह ऐप उस छेड़छाड़ से जुड़ी पूरी जानकारी फोन के ऑनर तक पहुंचा देती है।

अगर आप भी अपने फोन में रखते हैं गोपनीय डाटा तो एडवर्ड स्नोडेन की बनाई यह ऐप आपको खुश कर देगी!

Truecaller भूल जाएंगे, क्‍यों‍कि यह ऐप है उससे कई गुना जानदार

3- प्राइवेसी का रखती है पूरा ख्‍याल
जिस फोन में हैवेन ऐप मौजूद है, उसमें लगाई गई कोई फिजिकल डिवाइस जैसे पेनड्राइव अगर अटैच की जाती है, तो इसकी जानकारी उसके ओनर का जरूर मिल जाएगी। यही नहीं यह ऐप यूजर के स्मार्टफोन को Tor Onion सर्विस में कंवर्ट कर सकता है। यानि कि इस ऐप द्वारा आपके स्मार्टफोन की लोकेशन और मोबाइल आईपी से जुड़ी जानकारियां भी हाइड हो जाती हैं और कोई भी व्यक्ति आपके फोन की लोकेशन आसानी से ट्रैक नहीं कर सकता।

आपके फोन को छूने की हिम्मत कोई नहीं करेगा बस कर लीजिए ये छोटा सा काम!

4- मोबाइल ब्राउजिंग हिस्‍ट्री को भी कर देता है हाइड
Havenऐप से लैस मोबाइल फोन पर आपके द्वारा की गई ब्राउज़िंग हिस्ट्री को भी कोई दूसरा आसानी से ट्रेस नहीं कर सकता। इस बारे में कई एक्‍सपर्ट्स का कहना है की हैवन ऐप आज तक की सबसे सिक्योर ऐप है तभी तो यह है स्मार्टफोन से निकलने वाले सिग्नल को भी सिक्योर कर देता है। ताकि उस सिग्नल को इंटरसेप्ट करके कोई यह पता न लगा सके कि आप अपने फोन पर क्या काम कर रहे हैं।

अगर आप भी अपने फोन में रखते हैं गोपनीय डाटा तो एडवर्ड स्नोडेन की बनाई यह ऐप आपको खुश कर देगी!

साइबर सिक्‍योरिटी के बिना खतरनाक साबित होंगी बैंकिंग Apps और डिजिटल वॉलेट!

5- पब्लि‍क Wi-Fi पर भी छिपा सकते हैं अपनी आईपी और डेटा
इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद अगर आप पब्लिक वाईफाई से जुड़कर कोई काम करते हैं। तब भी कोई व्यक्ति आपकी डिवाइस आईपी और आपके काम को ट्रैस नहीं कर सकता और जो भी व्यक्ति ऐसा करने की कोशिश करेगा आपको उसकी जानकारी यह ऐप दे देगा। फिलहाल हैवन ऐप का बीटा वर्जन आप यूज कर सकते हैं। फोन की सेक्‍योरिटी पर कड़ा पहरा लगाने वाली यह ऐप एंड्राएड प्‍ले स्‍टोर पर Haven: Keep Watch (BETA) के नाम से आपको मिलेगी।

Technology News inextlive from Technology News Desk