PATNA : 'निशाने पर राजधानी' हेडलाइन के जरिए आई नेक्स्ट ने पहले ही अलर्ट किया था कि पटना जिले में ख्भ्0 से अधिक कुख्यात नक्सली एक्टिव हैं। जो लगातार अपने संगठन को मजबूती के साथ विस्तार करने में लगे हैं। इस पुख्ता खबर पर उस वक्त मुहर लग गई जब पटना पुलिस ने बिहार-झारखंड के कुख्यात नक्सली शंभू प्रसाद उर्फ मिस्त्री जी को उसके गुर्गे नन्दू उर्फ मन्टू बिन्द के साथ गिरफ्तार कर लिया। पुलिस की स्पेशल टीम ने दोनों को धनरूआ थाना के साई ग्राम इलाके से पकड़ा।

- पटना से वसूला जाना था लेवी

पुलिस ने दोनों नक्सलियों के पास से एक कारबाइन, क्षतिग्रस्त एक नाली बंदूक और 7 गोली बरामद किया है। पूछताछ में बताया कि लेवी और रंगदारी की रकम वसूलने के लिए पटना आए थे। इस रकम से संगठन को मजबूत बनाने के साथ ही लेटेस्ट हथियार खरीदने की प्लानिंग थी। इसी सिलसिले में दोनों धनरूआ में किसी से मिलने आए थे। तभी पुलिस को जानकारी मिल गई और पकड़े गए।

- तीन नामों से चलता है नक्सली संगठन

मिस्त्री जी अपने नक्सली संगठन का मेन सरगना है। वह बिहार-झारखंड के अंदर तीन अलग-अलग नामों से संगठन चला रहा है। कहीं टीपीसी तो कहीं आरसीसी और एमसीसी के नाम से। तीनों संगठनों के जरिए लेवी और रंगदारी मांगी जा रही है। इसके खिलाफ पटना, जहानाबाद, अरवल, गया और औरंगाबाद जिले में दर्जनों एफआईआर दर्ज हैं।

कुख्यात नक्सली शंभू ने अवैध तरीके से काफी संपत्ति अर्जित की है। जिसकी जांच शुरू कर दी गई है। जिसे पटना पुलिस जब्त करेगी।

मनु महाराज, एसएसपी, पटना