- ईद नजदीक आते ही बाजारों में बढ़ी में रौनक

- अमीनाबाद सहित पुराने लखनऊ में सजी हैं हजारों दुकानें

LUCKNOW: बनारसी सिवई.इंडोनेशिया की टोपी और लखनवी चिकन के कुर्ते। ईद पर बाजार इन्हीं रंग से सराबोर है। अब ईद में केवल पांच दिन बचे हैं। बाजार में रौनक बढ़ गई है। अमीनाबाद में तो आलम यह है कि पैदल चलना ही मुश्किल है। करीब एक हजार पटरी दुकानदार इस समय यहां मौजूद हैं। पूरी रोड पर कदम-कदम पर कोल्हापुरी चप्पल, फैन्सी आइटम, रेडीमेड शर्ट्स के स्टाल लगे हैं। केवल अमीनाबाद ही नहीं नक्खास, मौलवीगंज, नजीराबाद में सुबह से देर रात तक खरीदारी का सिलसिला चल रहा है।

मैचिंग टोपी की डिमांड

अमीनाबाद चौराहे पर खड़े इसरार इस समय काफी खुश हैं। उनका कहना है कि ईद पर अच्छी बिक्री हो जाती है। दिल्ली से उन्होंने यहां कॉटन, रेशम और नाइलॉन की टोपियां मंगवाई हैं। लोगों की पहली पसंद कॉटन की टोपी है। इसके अलावा इंडोनेशिया और तुर्की टोकी भी डिमांड में हैं। उनके पास क्भ् से क्00 रुपये तक की टोपियां है। उन्होंने बताया जैसे जैसे ईद का दिन करीब आ रहा है वैसे ही टोपियों की बिक्री बढ़ रही है। ईद के दिन इस्लाम धर्म के हर रोजेदार या बिना रोजे रखे हुए इंसान को नई टोपी लगानी होती है। साथ ही इस बार कुर्ते के साथ मैचिंग की टोपी भी लोग खरीद रहे हैं। इसके अलावा नमाज के समय जमीन पर बिछाने वाला कपड़ा भी म्0 से लेकर क्भ्0 रुपए तक

सिवई की मिठास करेगी सराबोर

मौलवीगंज में सिवई का बड़ा कारोबार है। यहां के दुकानदार हनीफ के मुताबिक इस बार बनारसी सिवई की डिमांड खूब है। यह करीब फ्00 रुपए से भ्00 रुपए में बिक रही है। इसके अलावा भुनी हुई सिवई भी बाजार में है।

लखनवी चिकन की बात ही कुछ और है

दिल्ली के बिजनेसमैन जुनैद सिद्दीकी किसी सिलसिले में लखनऊ आए थे। उन्होंने बताया कि लखनवी चिकन की बहुत तारीफ सुनी थी। लिहाजा पूरी फैमिली के लिए ईद के मौके पर चिकन के कुर्ते और टोपियां खरीद लीं।

टेलर के पास नहीं है टाइम

इस समय टेलर्स की दुकानों पर तो कारीगरों के हाथ ही नहीं रुक रहे हैं। कश्मीरी टेलर्स के मास्टर ने बताया कि इस समय दुकान फुल चुकी हैं। रात-रात भर जागकर आर्डर पूरे किए जा रहे हैं। ताकि समय पर कपड़े दिए जा सकें।

कॉटन लॉन और लिनिन कपड़े की सर्वाधिक डिमांड

चौक के चिकन कारोबारी सोमनाथ ने बताया कि हमारे यहां हर किस्म का कपड़ा है। कुर्ता पायजामे के लिए कॉटन का कपड़ा भ्00 से म्00 रुपए, कॉटन खादी ब्00 रुपए, लिनिन क्भ्00 से ख्भ्00 रुपए और कॉटन सिल्क का एक जोड़ी कुर्ता- पायजामा का कपड़ा करीब क्000 से क्ख्00 रुपए में पड़ता है।