चांद रात पर एक दूसरे को दी मुबारक बाद

देर रात चला ईद की शॉपिंग का दौर

BAREILLY: चांद के दीदार के साथ सिटी में ईद का जश्न छा गया। बादलों की ओट में छिपे चांद को बड़ी मुश्किलों से देखने के बाद लोगों ने एक दूसरे को चांद रात की मुबाकरबाद दी और ईद की तैयारियों में जुट गए। इससे पहले मंडे को सुबह से ही सिटी की मार्केट में खूब रौनक रही। लोगों ने सिंवइयां, इत्र, फल और रेडीमेड कपड़ों की जमकर खरीददारी की। चांद के दीदार के बाद दरगाह आला हजरत के नासिर कुरैशी ने बताया कि ईद की नमाज सुबह सात बजे से शुरू हो जाएगी। शहर की कई मस्जिदों में अलग-अलग वक्त पर नमाज अदा करने की जाएगी। दूसरी ओर दरगाह ए आला हजरत के शाही इमाम ने ईद का जश्न सादगी से मनाने की अपील की है।

चला बधाइयों का दौर

आखिरकार रोजेदारों को इनाम के रूप में अल्लाह ने चांद का दीदार करा दिया। शहर पर मानसूनी बादल छाए होने की वजह से शहरवासियों चांद का दीदार नहीं कर सके। लेकिन ईद मनाने का दिन ख्9 जुलाई को मुकर्रर किया गया है। इस बाबत आला हजरत के मुफ्ती अख्तर रजा खां उर्फ अजहरी मियां ने ऐलान किया कि ख्9 जुलाई को शहर में ईद का जश्न मनाया जाएगा। वहीं, इस ऐलान के साथ ही लोगों ने दुआएं कर बधाईयां देने का सिलसिला शुरू हो गया। इस मौके पर नए सज्जादानशीन मौलाना एहसन रजा कादरी ने सभी को ईद की मुबारकबाद के साथ ही प्रेम और भाईचारे के साथ गिले शिकवे भुलाकर ईद को मनाने की अपील की है।

जमकर हुई शॉपिंग

ईद को खास बनाने के मंडे सुबह से ही लोग शॉपिंग करने निकल पड़े। कुतुबखाना, शयामगंज, कोहाड़ापीर, सिविल लाइंस जैसी मार्केट के अलावा मॉल्स में भी बरेलियंस की भीड़ देखने को मिली। मॉल्स में जहां ब्रांडेड आउटफिट खरीदने के लिए यंगस्टर्स बेताब नजर आए तो सिटी ब्रिगेड लजीज पकवानों के लिए शॉपिंग करती दिखीं। सबसे ज्यादा भीड़ सिंवइयों की शॉप्स पर उमड़ी। कुतुबखाना के सिंवई बिक्रेता मो। हसीन ने बताया कि इस बार सिंवइयों की एडवांस बिक्री खूब हुई। चांद रात पर भी काफी लोग खरीदारी करने आए।

बदल रहा 'ईदी' का ट्रेंड

हर पल बदलते शहर के मिजाज में 'ईदी' का कांसेप्ट भी अब चेंज हो गया है। आला हजरत दरगाह कमेटी मीडिया प्रभारी नासिर कुरैशी के मुताबिक पहले ईदी का मतलब केवल रूपए से होता है, जो पेरेंट्स बच्चों को मेले में खर्च के लिए देते थे। लेकिन अब ईदी का भी ट्रेंड बदल गया है। बच्चों को अब ईद पर ईदी के तौर पर मंहगे स्मार्टफोन्स और बाइक्स चाहिए और पेरेंट्स उनकी खुशी के लिए ये ईदी दे भी रहे हैं। उनके अनुसार इस्लाम में फिजूलखर्ची को सही नहीं ठहराया गया है, इसलिए उन्होंने लोगों से फिजूलखर्ची से बचने और गरीब बच्चों को ईदी देने की अपील की है।

ईद में मेले लगाएंगे चार चांद

ईद का मौका हो और मेले की बात न हो, ऐसा नहीं हो सकता है। ट्यूजडे को ईद के मौके पर सिटी के कई एरिया में मेले लग रहे हैं। मेला आयोजन करने वाली समितियों के अनुसार सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मेले का आयोजन इस्लामिया ग्राउंड, मलुकपुर, आलमनगर, पुराना शहर समेत इलाकों में होगा। मेला सुबह क्0 बजे से देर रात बारह बजे तक चलेगा। इसमें बच्चों की पंसद के खाने-पीने के स्टॉल्स से लेकर झूलों का भी इंतजाम किया गया है।

नमाज अदा करने का समय

दरगाह ए आला हजरत के मीडिया प्रभारी नासिर कुरैशी ने बताया कि ईद की नमाज अलग-अलग मस्जिदों में सुबह 7 से क्क् बजे तक अदा की जाएगी।

7.00 बजे - दरगाह शराफत मियां

7.फ्0 बजे - काजी टोला की कांकर टोला मस्जिद

8.00 बजे - जसौली की पीरशाह, छोटी बमनपुरी स्थित सेठ इब्राहीम मस्जिद, मलुकपुर की छोटी मस्जिद, जखीरा की बाग वाली मस्जिद, संगी टोला स्थित नूरी खां मस्जिद, कांकर टोला स्थित नूरानी मस्जिद

8.फ्0 बजे - मीनार मस्जिद कांकर टोला, सिटी स्टेशन मस्जिद, कुतुबखाना न्रूरानी मस्जिद

9.00 बजे - मलुकपुर स्थित हरी मस्जिद, छीपी टोला स्थित मीतनामी मस्जिद, फूलबाग की नूरजहां मस्जिद, कटघर की नगीना मस्जिद, श्यामगंज कलंदर शाह मस्जिद, कांकर टोला स्थित जहांने खां मस्जिद, जखीरा की इमली वाली मस्जिद

9.फ्0 बजे - मलुकपुर मुक्तिआलम मस्जिद, आलमनगर हरी मस्जिद, खानकाहे नियाजिया, किला स्थित शाही जामा मस्जिद, कुतुबखाना की सुनहरी मस्जिद

क्0.00 बजे - बिहारीपुर की मस्जिद, किला की दरगाह वली मियां

क्0.फ्0 बजे - ईदगाह की मस्जिद, नौमहला मस्जिद

क्क्.00 बजे - दरगाह ए आला हजरत और बानखाना गौटियान में