--BBAU में आठ विषयों की पढ़ाई बंदी के कगार पर, नहीं होगा एंट्रेस एग्जाम

- छात्रों ने नहीं दिखाई दिलचस्पी, इक्का-दुक्का छात्रों ने ही किया अप्लाई

- VC की मुहर लगने के बाद यूनिवर्सिटी बंद कर सकता है इन कोर्सेज की पढ़ाई

LUCKNOW: बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी (बीबीएयू) में कुल आठ कोर्सेस को एंट्रेस एग्जाम की प्रक्रिया से बाहर कर दिया गया है। यानी बीबीएयू अब इन विषयों की पढ़ाई बंद करने के मूड में है। दरअसल, कुछ ऐसे हैं जिनमें छात्रों ने बहुत कम रुचि दिखाते हुए इक्का-दुक्का ही फॉर्म भरे हैं। छात्रों में दिलचस्पी की कमी को देखते हुए यूनिवर्सिटी ने इन सभी को कोर्सेस को एडमिशन प्रक्रिया से बाहर करने का निर्णय लिया है।

पिछले साल भी बंद हुए थे कोर्स

इसका असर यह हुआ कि फॉर्म का आंकड़ा तो क्ख्,8क्म् पहुंच गया, लेकिन इस बार भी आठ कोर्सेस शुरू होने से पहले ही बंद होने की कगार पर आ गए हैं, जबकि इस बार बीबीएयू प्रशासन ने एडमिशन के लिए आवेदकों की संख्या को बढ़ाने के लिए नए तरीके का प्रयोग किया। इसके बाद भी यूनिवर्सिटी को कोई नतीजा नहीं मिला। पिछले साल भी यूनिवर्सिटी के करीब दो दर्जन कोर्स शुरू होने से पहले ही बंद हो गए थे। खैर, बीबीएयू के एडमिशन कोऑडिनेटर प्रो। कौशलेंद्र का कहना है कि इन सभी आठ कोर्सेस के बारे में वीसी को जानकारी दे दी गई है। इन कोर्सेस को पढ़ाना है या नहीं इसका अंतिम फैसला करने का अधिकार वाइस चांसलर के पास सुरक्षित है।

ऑनलाइन से भी नहीं बढ़ी संख्या

यूनिवर्सिटी ने इस बार स्टूडेंट्स की संख्या को बढ़ाने के लिए फॉर्म भरने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाया था। इसके अलावा पूरे देश में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। फिर भी छात्र-छात्राओं का झुकाव इस ओर नहीं हो पाया।

जिन आठ कोर्सेस में

बीबीएयू में जिन आठ कोर्सेस में एक-दो छात्रों ने ही एक, दो या तीन-तीन ही फॉर्म आए हैं, उनमें क्लासिकल डांस एंड कथक, मॉस्टर ऑफ विजुअल आ‌र्ट्स, एमए हिंदी, डेवलेपमेंट स्ट्डीज, पीजी इन पोस्ट हार्वेस्ट टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, पीजी डिप्लोमा इन हॉर्टिकल्चर, पीजी डिप्लोमा इन हिंदी पत्रकारिता व पीजी डिप्लोमा इन वीडियो प्रोडक्शन शामिल है।