- लोकशिक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी परीक्षा

- 10.62 लाख नवसाक्षरों को परीक्षा दिलाने का था लक्ष्य

क्कन्ञ्जहृन्: राज्य में और करीब साढ़े आठ लाख लोग साक्षर हो गए हैं। रविवार को पंचायतों के लोकशिक्षा केंद्रों पर आयोजित साक्षरता महापरीक्षा में साढ़े आठ लाख से अधिक नवसाक्षरों ने भाग लिया।

बुनियादी साक्षरता महापरीक्षा के लिए इस वर्ष केंद्र सरकार ने आठ लाख लोगों को शामिल कराने के निर्देश राज्य सरकार को दिए थे। राज्य सरकार ने दस लाख 62 हजार लोगों के परीक्षा में शामिल होने का लक्ष्य तय किया। एक सप्ताह पूर्व ही जिलों को लक्ष्य की जानकारी देते हुए निदेशालय ने निर्देश जारी किए थे कि अधिक से अधिक नवसाक्षरों का निबंधन करें और उन्हें परीक्षा में शामिल कराएं।

जनशिक्षा निदेशालय ने किया संचालन

संडे को महापरीक्षा सभी पंचायतों में चलने वाले लोकशिक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई। जिसके विरूद्ध पन्द्रह से 35 आयु वर्ग के साढ़े आठ नवसाक्षर परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा संचालन जनशिक्षा निदेशालय और एनआइओएस द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। साक्षर भारत योजना के तहत नियुक्त प्रेरकों ने महापरीक्षा आयोजन में अपना भरपूर सहयोग दिया। यहां बता दें कि प्रेरकों को विगत सोलह महीने से मानदेय प्राप्त नहीं हुआ है। बावजूद इन प्रेरकों ने परीक्षा आयोजन में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई।