- राजीव गांधी खेल योजना के तहत जनपद में बनाए जाएंगे 18 मिनी स्टेडियम

- योजना के पहले चरण में बिथरी ओर भुता में 2.90 करोड़ की लागत से बनेगा स्टेडियम

<- राजीव गांधी खेल योजना के तहत जनपद में बनाए जाएंगे क्8 मिनी स्टेडियम

- योजना के पहले चरण में बिथरी ओर भुता में ख्.90 करोड़ की लागत से बनेगा स्टेडियम

BAREILLY:

BAREILLY:

खिलाडि़यों के लिए खुशखबरी। अब उन्हें अपने घर के आसपास ही प्रैक्टिस के लिए बेहतरीन ग्राउंड मिलेगा, जहां वह पसीना बहाकर हुनर को निखार सकेंगे। राजीव गांधी खेल योजना के तहत डिस्ट्रिक्ट को क्8 मिनी स्टेडियम का तोहफा मिलने जा रहा है। फ‌र्स्ट फेज में बिथरी व भुता में मिनी स्टेडियम के लिए जमीन की तलाश भी कर ली गयी है, जहां खिलाड़ी आउटडोर व इनडोर खेलों की प्रैक्टिस कर सकेंगे।

बिथरी और भुता से होगी शुरुआत

मिनी स्टेडियम के लिए जमीन चिह्नित करने का सिलसिला पिछले वर्ष से ही शुरू हो गया था। विज्ञापन के जरिए प्राइवेट और ग्राम प्रधानों को जमीन मुहैया कराने की जानकारी दी गई थी। ऐसे में प्राथमिक स्तर पर दो गांवों का चयन किया गया है। जो कि बिथरी के गजपुरी नेवादा और भुता के मंझगवां में चिटिया फैसल अतरछेणी ग्रामों में जमीन मिली, जहां पर जमीन व अन्य लोकेशन का मुआयना करने के बाद अधिकारियों ने स्टेडियम बनाने का फैसला किया। उन्होंने इस बाबत प्राथमिक रिपोर्ट सबमिट कर दी है। बाकी के क्म् मिनी स्टेडियम बनाने के लिए जमीन की तलाश जारी है।

गंवई खिलाडि़यों की रहेगी बल्ले-बल्ले

अधिकारियों के मुताबिक मिनी स्टेडियम के लिए शहरी क्षेत्रों में जगह मिलना लगभग असंभव है। ऐसे में शहर के बाहर ग्रामीणों इलाकों में जमीने खोजी जा रही हैं। शहरी एरिया में खिलाडि़यों के लिए स्टेडियम के अलावा अन्य सुविधाएं आसानी से मुहैया हो जाती हैं। जबकि ग्रामीण एरिया के हुनरमंद खिलाड़ी अक्सर बेहतर सुविधाओं के अभाव में पीछे रह जाते हैं। ऐसे में योजना का मकसद भी ग्रामीण खिलाडि़यों को बेहतर स्थान प्रदान करना है। ताकि ग्रामीण एरिया से भी बेहतर खिलाडि़यों को मुख्य धारा में जोड़ा जा सके।

म् एकड़ भूमि पर हाेगा निर्माण

मिनी स्टेडियम बनाने के लिए म् एकड़ भूमि चाहिए। जो कि ग्रामीण एरिया में ही आसानी से मिलना संभव है। ऐसे में जिले के सभी ब्लॉकों की ग्राम सभाओं से कार्ययोजना बनाई जा रही है। कार्य योजना में जमीन की अपडेट ग्राम प्रधान देंगे। लेखपालों से जमीन की नापजोख तय होगी। ग्राम प्रधानों और लेखपालों से मिली जानकारी के मुताबिक प्राथमिक प्रोजेक्ट बनाकर शासन को सौंप दिया गया है।

अप्रैल में हाेगा भुगतान

मिनी स्टेडियम बनाने के लिए युवा कल्याण विभाग की ओर से पौने दो करोड़ के बजट का प्रस्ताव बनाकर शासन को प्रेषित किया जा चुका है। अधिकारियों के मुताबिक इसी वर्ष के अप्रैल माह तक पैसा रिलीज होने की संभावना है। राशि आवंटित होने के साथ ही स्टेडियम के निर्माण का कार्य शुरु कर दिया जाएगा। ऐसे में स्टेडियम निर्माण के बाद स्टेडियम की कार्यकारिणी समिति का गठन लखनऊ में हेड ऑफिस से तय होगा।

चिह्नित स्थानों पर मिनी स्टेडियम के निर्माण के लिए करीब क्.ब्भ् करोड़ का बजट बनाकर शासन को प्रेषित किया जा चुका है।

जिला युवा कल्याण अधिकारी, विवेक चंद्र श्रीवास्तव