-डीजीपी के निर्देश पर एसएसपी ने सभी थाना प्रभारियों को जारी किया आदेश

-तार चोरी की एफआईआर दर्ज करने और चोरों को गिरफ्तार करने का आदेश

BAREILLY: गर्मी के मौसम में बिजली कटौती से लॉ एंड ऑर्डर बिगड़ने का खतरा बना रहता है। बिजली कटौती की कई बार मेन वजह तार या अन्य उपकरण चोरी होना होता है। इस गर्मी में लॉ एंड ऑर्डर न बिगड़े इसके लिए पुलिस ने पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी हैं। डीजीपी के आदेश पर आईजी और डीआईजी ने सभी जिलों के कप्तान को बिजली के तार चोरी की वारदातों को रोकने और चोरों को गिरफ्तार करने के निर्देश जारी किए हैं। एसएसपी बरेली ने सभी थाना प्रभारियों को इसका आदेश जारी कर दिया है।

गर्मियों में होते हैं बवाल

बरेली में बिजली कटौती की काफी प्रॉब्लम होती है। बरेली में रूरल एरिया में चोर खंभों पर लगे तारों को चोरी कर ले जाते हैं, जिसकी वजह से कई-कई दिन तक बिजली कटौती होती है। इसी तरह से कई बार ट्रांसफॉर्मर या फिर ट्रांसफॉर्मर से भी उपकरण चोरी हो जाते हैं। कई दिनों तक बिजली न आने पर लोग सड़कों पर उतर आते हैं और बवाल कर देते हैं। कई बार जाम लगा देते हैं और पुलिस से भी भिड़ जाते हैं। पिछले साल भी जगतपुर, किला, श्यामगंज, राजेंद्र नगर जैसे इलाकों में बिजली कटौती को लेकर बवाल हुए थे।

इन प्वाइंट पर करना होगा काम

-बिजली के तार या उपकरण चोरी की सूचना पर तुंरत एफआईआर दर्ज की जाए। बिजली विभाग के कर्मचारी तुरंत एफआईआर दर्ज करा सकते हैं

-बिजली विभाग के अधिकारियों द्वारा एफआईआर दर्ज कराने के दौरान पुलिस द्वारा लापरवाही बरती जाती है तो थाना प्रभारी के खिलाफ एक्शन लिया जाए।

-बिजली तार चोरी के अलग-अलग मामलों की एक में एफआईआर न दर्ज कर अलग-अलग ही एफआईआर दर्ज की जाए।

-बिजली का सामान चोरी करने वालों की शत प्रतिशत गिरफ्तारी की जाए और सामान भी बरामद किया जाए। उसके बाद उन्हें खिलाफ एनएसए और गैंगस्टर की कार्रवाई की जाए

-गिरफ्त में आए चोर से डिटेल में पूछताछ की जाए और चोरी का माल खरीदने वालों का पता लगाकर एक्शन लिया जाए

-ट्रांसफॉर्मर, तार चोरी की सूचना पर थाना प्रभारी के अलावा सीओ भी मौके पर जांच के लिए जाएंगे

-चोरियां रोकने के लिए बीट कांस्टेबल, रिटायर्ड पर्सन, चौकीदारों और ग्राम सुरक्षा समितियों की हेल्प ली जाए

-चोरी के मामले को एसआर केस में डाला जाए और अधिकारियों द्वारा मॉनीटरिंग की जाए।