- सीएम योगी ने संभाल रखी है निकाय चुनाव के प्रचार की कमान

- कांग्रेस से प्रदेश स्तर के नेता ही चुनाव मैदान में, जल्द आएंगे स्टार प्रचारक

- सपा और बसपा नेताओं ने किया किनारा, प्रत्याशी अपने दम पर दिखा रहे दम

LUCKNOW: सूबे में निकाय चुनाव की घमासान के बीच सियासी दलों के दिग्गज नेताओं की कमी देखने को मिल रही है। भाजपा से सीएम योगी आदित्यनाथ ने चुनाव प्रचार की कमान संभाल रखी है तो दोनों डिप्टी सीएम समेत मंत्रिमंडल के सदस्य भी पार्टी प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने के लिए दिन-रात जुटे हैं। भाजपा को जवाब केवल कांग्रेस के कुछ नेताओं ने दिया है जिन्हें चुनाव प्रचार की कमान सौंपी गयी है। वहीं सपा के बड़े नेताओं ने प्रत्याशियों को जिताने की अपील जारी कर प्रचार से किनारा कर लिया है तो बसपा के पास प्रचार करने वाले नेताओं का टोटा बताया जा रहा है।

जल्द मैदान में उतरेंगे स्टार प्रचारक

कांग्रेस ने अपने जिन स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है, वे जल्द ही प्रचार अभियान का हिस्सा बनेंगे। फिलहाल प्रचार की कमान प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने संभाल रही है और वे पूरे प्रदेश का ताबड़तोड़ दौरा भी कर रहे हैं। इसके अलावा राज्यसभा सांसद संजय सिंह और प्रमोद तिवारी भी पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं। कांग्रेस की रणनीति हर उस जगह पर जाकर जोरदार प्रचार करने की है जहां सीएम योगी आदित्यनाथ प्रचार कर चुके हैं अथवा जाने वाले हैं। वहीं बसपा में बड़े पैमाने पर नेताओं के पार्टी छोड़ने का असर चुनाव में दिखने लगा है। पार्टी में मची उथल-पुथल की वजह से ही तमाम प्रत्याशियों के नामों का ऐलान नामांकन के अंतिम दौर में किया गया। पार्टी सुप्रीमो मायावती ने हाल ही में कार्यकर्ताओं की बैठक बुलाकर उनमें जोश भरने की कोशिश भी की लेकिन चुनाव मैदान में इसका कोई खास असर देखने को नहीं मिल रहा है।

सपा में जारी है खींचतान

सपा में भले ही बड़े नेताओं ने केवल अपील जारी कर प्रचार से किनारा कर लिया हो, लेकिन पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधायक शिवपाल सिंह यादव कुछ जगहों पर जाकर पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार करते नजर आ रहे हैं। वहीं पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने लखनऊ में एक प्रत्याशी के समर्थन में जाकर लोगों से मुलाकात की थी। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव रोजाना चुनाव संबंधी बैठकों को संबोधित कर रहे हैं। वहीं प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम अभी तक प्रचार अभियान का हिस्सा नहीं बने हैं।

बॉक्स

अधिकारियों को धमका रहे मंत्री

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी ने कहा कि भाजपाई इतना सहम गए हैं कि अब उनका नेतृत्व नुक्कड़ सभाओं के स्तर पर उतर आया हैं। मंत्रिमंडल को आरएसएस ने कार्यकर्ता की तरह चुनाव में प्रचारक बना दिया है। इलाहाबाद में ही तीन-तीन मंत्री प्रचार में लगे हैं। उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य, मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी और सिद्धार्थनाथ सिंह अधिकारियों को धमकाने वाली भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं। प्रदेश भर में मंत्रियों द्वारा आदर्श आचार संहिता का खुला उल्लंघन हो रहा है। उन्होंने चुनाव आयोग से इस पर अंकुश लगाने की मांग की है।