-सिटी के 80 परसेंट कोचिंग पर लगा ताला

-रंगदारी के डर से बंद किए गए इंस्टीट्यूट

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी व कॉलेजों की स्टूडेंट यूनियन के इलेक्शन की डेट क्या डिक्लेयर हुई, सिटी के कोचिंग इंस्टीट्यूट पर ताला लटक गया। रंगदारी के डर से सिविल लाइंस, यूनिवर्सिटी रोड, एलनगंज, बंद रोड, बैंक रोड व अल्लापुर के 80 परसेंट कोचिंगों को बंद कर दिया गया। कुछ कोचिंगें खुली हैं, लेकिन वह एक से दो दिन बंद हो जाएंगी।

एसएमएस पर इन्फार्मेशन

कोचिंग इन्स्टीट्यूट के बंद होने की जानकारी स्टूडेंट्स को एसएमएस से दी जा रही है। कुछ कोचिंगों के नोटिस बोर्ड पर भी बंदी की सूचना लगा दी गई है। स्टूडेंट्स से कहा गया है कि कुछ डिस्टरबेंस की वजह से कोचिंग बंद करने का फैसला किया गया है। अब कोचिंग एक अक्टूबर के बाद खुलेंगी। यह सब कुछ रंगदारी से बचने के लिए किया जा रहा है। स्टूडेंट लीडर्स इलेक्शन डिक्लेयर होने के पहले से ही रंगदारी वसूल रहे हैं। डेट डिक्लेयर होने के बाद से इसमें और तेजी आ गई है। स्टूडेंट लीडर्स के खौफ का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ज्यादातर कोचिंग ओनर्स के सेलफोन स्विच ऑफ हो गए हैं।

सात दिन में तीन मामले दर्ज

रंगदारी मांगने व मुफ्त में फ्लैक्स, पोस्टर छपवाने के मामलों में सात दिन में तेजी आई है। यूनिवर्सिटी के एक स्टूडेंट लीडर ने सिविल लाइंस में एसपी रोड पर प्रिंटिंग प्रेस में फायरिंग की थी तो 15 सितंबर को कर्नलगंज थाने के पास एक कोचिंग में रंगदारी के लिए गार्ड शिव प्रसाद का सिर फोड़ दिया गया। 14 सितंबर को कर्नलगंज में फ्लैक्स छापने वाले आशीष तिवारी को जख्मी किया गया था। लगातार घटनाओं के सामने आने के बाद से ही कोचिंग संचालकों के होश उड़े हुए हैं। बुधवार को ही दोपहर में यूनिवर्सिटी रोड पर स्थित एक कोचिंग में स्कार्पियो से दो दर्जन से अधिक स्टूडेंट पहुंचे और 50 हजार रुपए चंदा मांगा। बड़ी मुश्किल से 10 हजार रुपए में बात बनी। चंदा मांगने का नतीजा यह हुआ कि शाम से कोचिंग को एक अक्टूबर तक के लिए कोचिंग को बंद कर दिया गया।

घर भी बदला

सिटी की एक नामी कोचिंग के संचालक तो स्टूडेंट लीडर्स के खौफ से अपने घर पर भी नहीं रुक रहे हैं। बुधवार को उनकी कोचिंग बंद होने के बाद से जार्जटाउन स्थित घर पर लगातार स्टूडेंट लीडर्स के आने जाने का सिलसिला लगा हुआ है। उनके मैनेजर व फैकल्टी मेंबर्स के भी फोन लगातार घनघना रहे हैं। चर्चलेन पर स्थित एक कोचिंग को भी इलेक्शन डिलेक्यर होने के बाद बंद कर दिया गया। चर्चा है कि इस कोचिंग से तीन दिन के भीतर तीन लाख रुपए से अधिक की उगाही की गई है।

कोचिंग संचालक डरें नहीं। अगर कोई जबरन चंदा मांगता है तो कंप्लेन की जाए। एफआईआर दर्ज कर संबंधित स्टूडेंट लीडर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

राजेश यादव, एसपी सिटी