-कलेक्ट्रेट, अर्बन हाट और तहसीलों में प्रत्याशियों को बांटे गए सिंबल

BAREILLY: नगर निकाय चुनावों की जंग तेज होती जा रही है। सिंबल मिलने के बाद असली जंग शुरू हो गई है। ट्यूजडे को कलेक्ट्रेट में मेयर कैंडिडेट्स, अर्बन हाट में सदर विधानसभा क्षेत्र के नगर निकायों और नगर निगम के पार्षदों और तहसीलों में अध्यक्ष व मेंबर्स पद के कैंडिडेट्स को रिटर्निग ऑफिसर्स ने सिंबल दिए। पार्टी कैंडिडेट्स के अलावा निर्दलीय कैंडिडेट में कोई रिक्शा चलाएगा, तो कोई अपनी किस्मत का सितारा चमकाएगा। अब प्रत्याशियों के पास प्रचार के लिए 13 दिन मिलेंगे और 15 वें दिन वोटिंग होगी और उनकी किस्मत का फैसला ईवीएम व बैलेट बॉक्स में कैद हो जाएगा।

सितारा और रिक्शा की अधिक डिमांड

मेयर पद के बीजेपी, सपा, बसपा, कांग्रेस, आप, आईएमसी और पीस पार्टी के कैंडिडेट्स ने अपनी पार्टी के ही चुनाव चिह्न पर नामांकन कराया था, लेकिन इसके अलावा निर्दलीय कैंडिडेट्स में चुनाव चिह्न में सबसे ज्यादा डिमांड सितारा और रिक्शा की रही। दोनों ही चिह्नों के लिए तीन-तीन प्रत्याशियों ने डिमांड की थी, इसके अलावा स्कूटर के लिए दो कैंडिडेट्स ने डिमांड की थी। लॉटरी सिस्टम से एक प्रत्याशी को सिंबल दे दिया गया। सभी प्रत्याशियों को 5-5 सिंबल चुनने का आप्शन दिया गया था। जिसमें फ‌र्स्ट व अन्य ऑप्शन दिए गए थे। लॉटरी के बाद सभी को उनकी पसंद के सिंबल दे दिए गए। इसी तरह से नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत अध्यक्ष, पार्षद व मेंबर्स के कैंडिडेट्स को सिंबल दिए गए।

उमेश गौतम-कमल का फूल

आईएस तोमर-साइकिल

अजय शुक्ला-हाथ का पंजा

नवनीत अग्रवाल-झाड़ू

मोहम्मद यूसुफ-हाथी

मोहम्मद रजा-लाइटर

युनुस डंपी-कांच की गिलास

राजेश कुमार-गदा

राकेश कुमार-सितारा

राकेश बाबू कश्यप-रिक्शा

राबिया अख्तर-शटल

रंजीत-स्कूटर

मु.शेर खां-लड़का-लड़की

सुनील खत्री-सैनिक

कमल किशोर इंजीनियर-पहिया

मनोज विकट-शंख

पवन मिश्रा-तलवार

सैय्यद राशिद अली उर्फ चमन-जीप

2-------------------

लगानी ही पड़ेंगी डबल ईवीएम

मेयर कैंडिडेट के चुनाव को लेकर अब डबल ईवीएम लगानी ही पड़ेंगी। निर्वाचन अधिकारियों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी हैं। ट्यूजडे को स्ट्रांग रूम में मौजूद ईवीएम की जानकारी इकट्ठा की गई। बरेली में इस वक्त नगर निगम चुनाव के लिए 2462 बैलेट यूनिट और 1285 कंट्रोल यूनिट मौजूद हैं। नगर निगम में 585 बूथ हैं, इसलिए मेयर कैंडिडेट के लिए 1170 ईवीएम लगानी होंगी। मेयर कैंडिडेट की ईवीएम में कैंडिडेट का फोटोग्राफ भी होगा। इसके अलावा पार्षद के लिए भी सभी 80 वार्ड के बूथों पर ईवीएम लगायी जाएंगी। वार्ड नंबर 7 में 22, वार्ड नंबर 10 में 23, वार्ड नंबर 13 में 25 और वार्ड नंबर 48 में 17 कैंडिडेट होने के चलते इनके भी बूथों पर डबल ईवीएम लगानी होंगी।